नई दिल्ली: मदर डेयरी ने ने शुक्रवार को दूध के दाम दो रूपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं. बढ़ी हुई कीमतें शनिवार से लागू होंगी. मदर डेयरी ने कहा है कि चारे की कीमत बढ़ने की वजह से उन्हें किसानों को ज्यादा पैसे देने पड़ हे हैं जिसकी वजह से दूध का उत्पादन महंगा हो गया है और दाम बढ़ाने की जरूरत पड़ रही है. दिल्ली में सबसे ज्यादा दूध बेचने वाली कंपनी मदर डेयरी ने दो साल के बाद दूध के दाम बढ़ाए हैं. इससे पहले अमूल ने भी दो रूपये प्रति लीटर दूध के दाम बढ़ाए थे. मदर डेयरी ने सिर्फ दूध के पैकेट के दाम बढ़ाए हैं, वहीं मदर डेयरी का खुला दूध पुराने दाम पर ही मिलेगा. मदर डेयरी ने अपने बयान में कहा है कि एक लीटर दूध पर सिर्फ एक रूपये ही बढ़ाए गए हैं लेकिन आधा लीटर दूध दो रूपये महंगा मिलेगा.

गौरतलब है कि मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में हर रोज 30 लाख लीटर दूध की सप्लाई करती है. पिछली बार मार्च 2017 में दूध के दाम बढ़ाए गए थे. पिछले 3-4 महीनों से पशुओं का चारा और लेबर का खर्च बढ़ने से दूध उत्पादन का कुल खर्च करीब 15-20 फीसदी तक बढ़ गया था जबकि मदर डेयरी पुरानी दरों से ही किसानों को दूध के दाम चुका रही थी.

बढ़ी हुई कीमतों के बाद मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 53 रूपये प्रति लीटर होगा जो पहले 52 रूपये प्रति लीटर बिकता था वहीं आधा किलो दूध जो पहले 26 रूपये का मिलता था वो अब 27 रूपये का मिलेगा. फुल क्रीम प्रीमियम दूध 55 रूपये लीटर मिलेगा और आधा लीटर 26 रूपये में मिलेगा. मदर डेयरी का टोन्ड दूध पहले 41 रूपये लीटर मिलता था वो अब 42 रूपये लीटर मिलेगा वहीं आधा लीटर 21 की जगह 22 रूपये में मिलेगा. इसके अलावा डबल टोन्ड दूध 36 रूपये लीटर मिलेगा और आधा लीटर दूध 18 की बजाय 19 रूपये में मिलेगा.

Mango Falooda Recipe in Hindi: गर्मियों में ठंडक भरी राहत पहुंचाएगा इस रेसिपी से बना मैंगो फालूदा, ऐसे करें मिनटों में तैयार

Buri Nazar Ka Totka: बच्चों को लगी काली नजर का तोड़ है ये असरदार टोटका

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App