नई दिल्ली. चिलचिलाती गर्मी के बीच केरल में दक्षिण- पश्चिम मानसून ने तेज बारिश के साथ दस्तक दे दी है. मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही भारत के दूसरों हिस्सों में मानसून पहुंच जाएगा. अनुमान है कि 20 जून तक मानसून उत्तर प्रदेश में दाखिल हो सकता है. बता दें कि मानसून जून से सितंबर के बीच रहेगा जिस दौरान देश में 75 फीसदी बारिश होगी.

मानसून को लेकर आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि केरल में साउथ वेस्ट मानसून ने दस्तक दे दी है. हाल ही में मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने 30 मई तक मानसून के आने का ऐलान किया था. हालांकि, उस समय आईएमडी ने इससे इनकार करते हुए कहा था कि ऐसी घोषणाओं के लिए स्थितियां नहीं बनी हैं.

आपको बता दें कि पिछले तीन दिनों से केरल के दक्षिण तटीय इलाकों और लक्षद्वीप में बारिश हो रही है. शनिवार को मौसम विभाग ने इसे मानसून के पहले होने वाली बारिश बताया था.

हाल ही में भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने कहा था कि विभाग लगातार इसकी निगरानी कर रहा है. उन्होंने कहा कि हम अपने पूर्व अनुमान के साथ हैं कि मानसून 1 जून या उसके बाद केरल के तट पर पहुंचेगा.

CG Health Department Recruitment 2020: छत्तीसगढ़ स्वास्थ विभाग ने मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, cghealth.nic.in पर जानें सारी जानकारी

Assam Police Recruitment 2020: असम पुलिस विभाग ने जूनियर असिस्टेंट के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, police.assam.gov.in पर जानें सारी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App