July 18, 2024
  • होम
  • Parliament Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र आज से, महंगाई, अग्निपथ योजना को लेकर सरकार पर वार करने की तैयारी में विपक्ष

Parliament Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र आज से, महंगाई, अग्निपथ योजना को लेकर सरकार पर वार करने की तैयारी में विपक्ष

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : July 18, 2022, 8:38 am IST

Parliament Monsoon Session:

नई दिल्ली। आज से संसद का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है। ये सत्र 13 अगस्त तक चलेगा। इस बार के मानसून सत्र में 24 बिल पेश किए जाएंगे और कुल 18 बैठकें होंगी। इसी बीच मानसून सत्र से पहले केंद्र सरकार की ओर से 17 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। जिसमें विपक्षी दलों ने सरकार से करीब 25 मुद्दों पर चर्चा की मांग की। प्रधानमंत्री मोदी के सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं होने को लेकर कांग्रेस पार्टी के नेता जयराम रमेश ने निशाना साधा। बता दें कि इस संसद सत्र के दौरान ही देश के अगले राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति का चुनाव होगा।

विपक्ष ने की 25 मुद्दों पर बहस की मांग

सरकार की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विपक्ष कुल 36 दलों के नेता शामिल हुए। जिसमें भाजपा, कांग्रेस, टीएमसी, एनसीपी, डीएमके, सपा, बसपा, राजद और अन्य दल शामिल है। इस बैठक के खत्म होने का बाद मीडिया से बात करते हुए राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में कुल 25 मुद्दों पर बहस की मांग हुई। जिसमें 13 मुद्दे कांग्रेस पार्टी की ओर से उठाए गए हैं।

विपक्षी पार्टियों ने इन मुद्दों पर संसद में बहस के लिए सरकार से मांग की है।

महंगाई
अग्निपथ योजना
बेरीज़गारी
केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग
रुपये की गिरती क़ीमत
अर्थव्यवस्था की स्थिति

सभी मुद्दों पर बहस के लिए सरकार तैयार

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आगे कहा कि केंद्र सरकार अग्निपथ, महंगाई समेत सभी मुद्दों पर बहस करने के लिए तैयार है। वहीं संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि सर्वदलीय बैठक में चर्चा के लिए कुल 32 बिलों को सूचीबद्ध किया गया है। जिसमें 14 तैयार है। इनमें The Ancient Monuments & Archaeological Sites & Remains ( Amendment ) Bill, The Multi State Cooperative Societies ( Amendment ) Bill 2022, Central Universities ( Amendment ) Bill और Press & Registration of Periodicals Bill 2022 जैसे कई महत्वपूर्ण बिल शामिल है।

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन