नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार की दोपहर मॉनसून की पहली जबर्दस्त बारिश हुई जिसके बाद दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव, फरीदाबाद समेत पूरे दिल्ली-एनसीआर में सड़कें डूब गई हैं और ऑफिस से लौट रहे लोग तमाम इलाकों में भारी जाम से जूझ रहे हैं. आईटीओ, ग्रेटर कैलाश समेत दिल्ली के कई इलाकों में डूबी हुई सड़कों की तस्वीर और वीडियो लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर की हैं.

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन-चार दिनों तक दिल्ली, एनसीआर और आस-पास के इलाकों में झमाझम बारिश हेगी. उत्तरी भारत में मॉनसून के सक्रिय होने से बारिश के आसार बने रहेंगे. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार अगले 3-4 दिनों तक रुक-रुक कर हल्की से भारी बारिश हो सकती है. स्काइमेट के अनुसार अगर मौसम का रुझान ऐसा ही बना रहा तो उत्तर-पश्चिम भारत में 16-17 जुलाई तक बारिश जारी रहेगी.

दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, हिसार, करनाल, कुरुक्षेत्र, लुधियाना, अंबाला, पटियाला, अमृतसर, गंगानगर और जयपुर सहित कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. इन इलाकों में तेज मानसूनी भी हो सकती है. स्काइमेट ने कहा कि राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के भागों में बीते कुछ सालों से मानसून का प्रदर्शन कमजोर होता जा रहा है. जलवायु विशेषज्ञ इस जलवायु परिवर्तन से जोड़कर देख रहे हैं. हालांकि इस बार राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के राज्यों में मानसून समय से पहले आया.

दिल्ली और एनसीआर में शुक्रवार को भारी बारिश के बाद सड़कों पर पानी और जाम के फोटो और वीडियो

दिल्ली और आसपास के इलाकों में 27 जून को मॉनसून के आगमन के साथ इसका प्रदर्शन भी अच्छा रहा. लेकिन कुछ ही समय में मॉनसून कमजोर हो गया जिससे गर्मी और उमस बढ़ गई. कई दिनों के शुष्क, गर्म और उमसभरे मौसम के बाद अब मानसूनी बारिश का इंतजार खत्म होता दिखाई दे रहा है. इस समय मानसून की अक्षीय रेखा दिल्ली के करीब से होकर गुजर रही है. इन इलाकों में बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं भी पहुंच रही हैं, जिससे बादल छाए हुए हैं.

अब तक मानसून का प्रदर्शन देखें तो उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को मानसून ने निराश किया है. इन भागों में एक जून से 12 जुलाई तक सामान्य से 12 प्रतिशत कम बारिश हुई है. यानी जहां 141 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए वहा अब तक 124.6 मिलीमीटर बारिश ही हुई है.

VIDEO: मुंबई में लगातार बारिश से डूबी दादर-परेल की सड़कों पर लोगों ने उतार लिए नाव

मुंबई की बारिश में घुटना भर पानी में बीजेपी मीडिया टीम को ट्रेनिंग देने पहुंचे संबित पात्रा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App