नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है, जिन्होंने अपने खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में एजेंसी द्वारा जारी किए गए कम से कम पांच समन को छोड़ दिया है। लुक आउट सर्कुलर आमतौर पर किसी व्यक्ति को देश छोड़ने से रोकने के लिए जारी किया जाता है। ऐसा परिपत्र एक वर्ष तक या अनुरोध करने वाली कानूनी एजेंसी द्वारा इसे रद्द या नवीनीकृत करने तक वैध रहता है।

ईडी देशमुख और उनके परिवार के वित्तीय लेनदेन की जांच कर रही है। एजेंसी द्वारा दायर एक अभियोजन शिकायत (आरोपशीट) के अनुसार, देशमुख ने गृह मंत्री के रूप में कार्य करते हुए, “विभिन्न ऑर्केस्ट्रा बार मालिकों से लगभग 4.7 करोड़ रुपये नकद में अवैध रूप से प्राप्त किया” मुंबई पुलिस के सहायक निरीक्षक सचिन वेज़ को अब बर्खास्त कर दिया गया, जिन्होंने अंबानी टेरर स्केयर केस में गिरफ्तार किया गया है।

ईडी के अनुसार, देशमुख के परिवार ने “4.18करोड़ रुपये की दागी राशि का शोधन किया और एक ट्रस्ट, अर्थात् श्री साईं शिक्षण संस्थान द्वारा प्राप्त समान राशि को दिखाकर इसे बेदाग के रूप में पेश किया”।

देशमुख ने ईडी की जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, हालांकि शीर्ष अदालत ने उन्हें ईडी की कार्रवाई के खिलाफ राहत नहीं दी थी। इसके बाद, देशमुख ने ईडी की जांच को रद्द करने की मांग करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट का रुख किया।

ईडी के समन के जवाब में देशमुख ने आरोप लगाया है कि उनके खिलाफ जांच अनुचित है। उन्होंने एजेंसी से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मामले में अपना बयान दर्ज करने को भी कहा है।

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह के राकांपा नेता के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार के बाद देशमुख भी सीबीआई जांच के दायरे में हैं। देशमुख ने आरोपों से इनकार किया है.

मुंबई पुलिस प्रमुख के पद से हटाए जाने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को 20 मार्च को लिखे अपने पत्र में, सिंह ने आरोप लगाया था कि देशमुख ने वेज़ सहित पुलिस अधिकारियों से 100 करोड़ रुपये एकत्र करने के लिए कहा, जिसमें 1,750 बार से हर महीने 40 से 50 करोड़ रुपये शामिल हैं। मुंबई में रेस्तरां।

पिछले हफ्ते सीबीआई ने देशमुख के वकील आनंद डागा को देशमुख के खिलाफ मामले की प्रारंभिक जांच के संचालन में शामिल सीबीआई सब-इंस्पेक्टर अभिषेक तिवारी को कथित रूप से रिश्वत देने के आरोप में गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने मामले में देशमुख के दामाद से भी पूछताछ की है।

Bypoll Assembly Election : चुनाव आयोग ने भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव की घोषणा की, ममता बनर्जी चुनाव लड़ेंगी

Afghanistan Crisis : अफगानिस्तान के पंजशीर में लगभग 600 तालिबान मारे गए, प्रतिरोधी बलों का दावा