Modi Government Guidelines For Bike: केंद्रीय सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्रालय ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यातायात के कई निमय बदल दिए हैं. साथ ही कुछ नए नियम भी लागू किए गए हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्रालय की नई गाइडलाइन बाइक की सवारी करने वाले लोगों के लिए हैं. मंत्रालय ने कुछ दिनों में कई यातायात नियमों में बदलाव किए हैं. यह बदलाव सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किए गए हैं.

केंद्रीय मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक बाइक के दोनों और ड्राइवर की सीट के पीछे हैंड होल्ड होंगे. इसका मकसद पीछे बैठने वालों लोगों की सुरक्षा से जुड़ा है. अभी तक अधिक्तर बाइक में यह सुविधा नहीं थी. नये नियम के मुताबिक बाइक के पीछे बैठने वालों के लिए दोनों तरफ पायदान अनिवार्य कर दिया है. इसके अलावा बाइक के पिछले पहिए के बाएं हिस्से का कम से कम आधा हिस्सा सुरक्षित तरीके से कवर होगा ताकि पीछे बैठने वालों के कपड़े पहिए में न फंसे.

इसके साथ ही केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बाइक में हल्का कंटेनर लगाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इस कंटेनर की लंबाई 550 मिमी, चौड़ाई 510 मिमी. और ऊंचाई 500 मिमी से अधिक नहीं होगी. अगर कंटेनर को पिछली सवारी के स्थान पर लगाया जाता है तो सिर्फ ड्राइवर को ही मंजूरी होगी. मतलब कोई दूसरा सवारी बाइक पर नहीं होगी. अगर पिछली सवारी के स्थान पर पीछे लगाने की स्थिति में दूसरे व्यक्ति को बाइक पर बैठने की इजाजत मिलेगी.

बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने टायर को लेकर नई गाइडलाइन जारी की थी. इसके तहत अधिक्तम 3.5 टन वजन तक के वाहनों के लिए टायर प्रेशर म़ॉनिटरिंग सिस्टम का सुझाव दिया गया है. इस सिस्टम में सेंसर के जरिए ड्राइवर को ये जानकारी मिल जाती है कि गाड़ी के टायर में हवा की स्थिति क्या है. इसके साथ ही मंत्रालय ने टायर मरम्मत किट का प्रस्ताव दिया था.

Rajasthan Congress Crisis Live Updates: राज्यपाल ने सत्र से किया इनकार तो विधायकों को लेकर राजभवन पहुंचे अशोक गहलोत

Kanpur Kidnapping Case: संजीत यादव किडनैपिंग और मर्डर केस में 4 अफसर सस्पेंड, 30 लाख की फिरौती की जांच के आदेश

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर