Modi Government Change HRD Ministry Name: नरेंद्र मोदी सरकार ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय यानी HRD मिनिस्ट्री को लेकर बड़ा फैसला किया है. दरअसल नरेंद्र मोदी सरकार ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय रख दिया है. यह फैसला मोदी कैबिनेट की बैठक में लिया गया है. कैबिनेट बैठक के दौरान नरेंद्र मोदी सरकार ने नई शिक्षा नीति को भी मंजूरी दी है. इस संबंध में अधिक जानकारी सरकार की ओर से शाम 4 बजे होने वाली कैबिनेट प्रेस ब्रीफिंग में दी जाएगी.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया था कि मंत्रालय का मौजूदा नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया जाए. इस प्रस्ताव पर मोदी कैबिनेट मुहर लगा दी है. नई शिक्षा नीति को मंजूरी मिलने के बाद अब पूरे उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए एक ही रेगुलेटरी बॉडी होगी ताकि शिक्षा क्षेत्र में फैली अव्यवस्था को खत्म किया जा सके. शिक्षा मंत्रालय ने उच्च शिक्षा के लिए एक रेगुलेटरी बॉडी नेशनल हायर एजुकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी या हायर एजुकेशन कमिशन ऑफ इंडिया तय किया है.

बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का निर्माण 1986 में किया गया था और 1992 में इसमें कुछ बदलाव किए गए थे. तीन दशक बाद भी कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. केंद्र सरकार का मानना है कि शिक्षा के क्षेत्र में बड़े स्तर पर बदलाव की जरूरत है ताकि भारत दुनिया में ज्ञान का सुपरपावर बन सके. इसके लिए सभी को अच्छी क्वालिटी की शिक्षा दिए जाने की जरुरत है ताकि भारत दुनिया में ज्ञान का सुपरपावर बन सके.

शिक्षा मंत्रालय का प्राथमिक स्तर पर दी जाने वाली शिक्षा की क्वालिटी सुधारने के लिए एक नए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम का फ्रेमवर्क तैयार करने पर जोर है. इस फ्रेमवर्क में अलग-अलग भाषाओं के ज्ञान, 21वीं सदी के कौशल, कोर्स में खेल, कल और वातावरण से जुड़े मुद्दे भी शामिल किए जाएंगे.

Rafale fighter jet Indian pilot Hilal Ahmad: मिलिए राफेल उड़ाने वाले पहले भारतीय पायलट हिलाल अहमद से जो अनंतनाग कश्मीर के रहने वाले हैं

Mayawati on Rajasthan political crisis: राजस्थान की राजनीति में फिर ट्विस्ट, बागी बीएसपी विधायकों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगी मायावती