Monday, October 3, 2022

Amul and Mother Dairy Milk: अमूल और मदर डेयरी का दूध आज से दो रूपये हुआ महंगा, जानें नए भाव

Amul and Mother Dairy:

नई दिल्ली। सुबह की चाय आज से आपको महंगी पड़ने वाली है। देश की दो प्रमुख दूध सप्लायर्स ने दूध के दाम को बढ़ा दिया है। अमूल और मदर डेयरी के दूध के दाम में आज से 2 रूपये का इजाफा हो गया है। मंगलवार दोपहर को दोनों कंपनियों ने इस बात की घोषणा की थी।

अमूल दूध के दाम कितने बढ़े?

अमूल के दूध के दामों में 2 रूपये के इजाफे के बाद अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति और अमूल ताजा के दाम में बढ़ोत्तरी हो गई है। अमूल गोल्ड 62 रूपये प्रति लीटर, अमूल शक्ति 56 रूपये प्रति लीटर और अमूल ताजा का ताजा रेट 50 रूपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं आधा लीटर के पैकेट की बात करें तो अमूल गोल्ड के 500 ग्राम का पैकेट अब 31 रूपये और अमूल ताजा के आधे लीटर का पैकेट 25 रूपये का हो गया है। अमूल शक्ति के आधे लीटर का पैकेट 28 रूपये को हो गया है।

मदर डेयरी ने क्या बताया?

बता दें कि मदर डेयरी के प्रवक्ता ने दूध के दाम में बढ़ोत्तरी पर कहा कि कंपनी विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि का अनुभव कर रही है। पिछले 5 महीनों में लागत कई गुना बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि उतनी ही अवधि में कच्चे दूध की कृषि कीमतों में लगभग 10-11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

अमूल ने क्यों बढ़ाई कीमतें?

गौरतलब है कि अमूल की तरफ से बढ़ी हुई कीमतों पर बताया गया है कि कंपनी ने दूध के दाम इसलिए बढ़ाए हैं क्योंकि कुल लागत और ऑपरेशनल लागत बढ़ गई है। मवेशियों को खिलाने की लागत लगातार बढ़ गई है और इसका असर कंपनी को ग्राहकों पर डालना ही होगा। किसानों को दिए जानें वाली कीमतों में भी पिछले साल 8-9 प्रतिशत का इजाफा किया जा चुका है।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news