नई दिल्ली. Mi-17V5 Crash आज तमिलनाडु के कुन्नूर में बड़ा हादसा हो गया. यहाँ, भारतीय वायुसेना का Mi-17V5 हेलिकाप्टर क्रैश हो गया जिसमें, CDS बिपिन रावत समेत 14 लोग सवार थे. हादसे में कई लोगों के मरने की भी ख़बर सामने आ रही है. बता दें कि Mi-17 V5 एक मिडियम लिफ्ट हेलिकाप्टर है जिसे जवानों और आर्म ट्रांसपोर्ट फासर सपोर्ट और खोजने और बचाने के मिशन के लिए डिजाइन किया गया है और ऐसा पहली बार नहीं है जब Mi-17V5 क्रैश हुआ है. पहले भी कई घटनाएं हुई हैं और उनमें भी Mi-17V5 हेलिकाप्टर के चलते देश को भारी नुकसान झेलना पड़ा है.

पहले भी Mi-17V5 हेलिकाप्टर हो चुका है क्रैश

आज जिस तरह का हादसा तमिलनाडु के कुन्नूर में हुआ इसी तरह से पहले भी घटनाएं हो चुकी हैं. बीते महीने अरुणाचल प्रदेश में भी Mi-17 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हालांकि, इस क्रैश में जान-माल की हानि नहीं हुई थी. Mi-17V-5 एक वीआईपी हेलिकॉप्टर माना जाता है. यह Mi-8/17 जनरेशन का एक सैन्य परिवहन संस्करण है. जिसका निर्माण रशियन हेलिकाप्टर्स की सहायक कंपनी कज़ान हेलीकॉप्टर करती है. बता दें कि Mi-17V-5 दुनिया के सबसे उन्नत सैन्य हेलीकॉप्टरों में से एक है.

Mi-17V5 हेलीकॉप्टर से जुडी ख़ास बातें

तमिलनाडु में आज क्रैश हुआ भारतीय नौसेना का Mi-17 V5, एक मिडियम लिफ्ट हेलिकाप्टर है जिसे जवानों और आर्म ट्रांसपोर्ट, फासर सपोर्ट और खोजने और बचाने के मिशन के लिए डिजाइन किया गया है. आज हादसे में दुर्घटनाग्रस्त विमान Mi-17 V5 भारतीय वायुसेना का बेहद ताकतवर हेलिकाप्टर माना जाता है. इसकी खासियत की बात करें तो इसमें दो इंजन है और देश के प्रधानमंत्री समेत तमाम बड़ी हस्तियां इस हेलिकाप्टर का इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि भारतीय सेना का हेलीकाप्टर Mi-17 V5 पूरी तरह आधुनिक तकनीकों से लैस होता है. इसके साथ ही यह हेलिकाप्टर वायु सेना के भी कई महत्वपूर्ण मिशन व अभियानों का हिस्सा भी रहा है.

यह भी पढ़ें:

CDS Army helicopter crash: तमिलनाडु में सैन्य हेलीकॉप्टर क्रैश में ये थे सवार राजनितिक हस्तियों ने जताया शोक

Kisan Andolan एमएसपी, मुआवजा-सरकारी नौकरी, मुकदमे रद्द करने की पर ही आंदोलन होगा खत्म