नई दिल्ली. Delhi Metro& Buses दिल्ली मेट्रो और बसों से हजारों लोग आयेदिन सफर करते हैं. देशभर में कोरोना के चलते दिल्ली में DDMA ने यात्रा में कई प्रतिबंद लगाए थे. इसके बाद कोरोना के मामलों में कमी देखते हुए DDMA ने नए आदेश जारी करते हुए, मेट्रो और बसों को 100 फीसदी क्षमता के साथ चलने के आदेश दे दिए थे. ख़बरों के मुताबिक अब दिल्ली में यात्री बसों और मेट्रो में खड़े होकर भी सफर कर पाएंगे। दिल्ली सरकार ने DDMA को एक पत्र भेजा था, जिसमें दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण की वजह से DDMA से यात्रियों को बसों और मेट्रो में खड़े होकर सफर करने को मांग को मंजूरी देने के लिए कहा था. आज दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को डीडीएमए के चेयरमैन और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के तहत बसों और मेट्रो में कई नए नियम लागू किए गए है. नए नियम के साथ-साथ डीडीएमए ने लोगो से कोरोना प्रोटोकॉल्स का पालन करने के निर्देश दिए हैं.

नए नियम-
दिल्ली मेट्रो
अब दिल्ली मेट्रो की एक कोच में 100 फीसदी क्षमता के अलावा 30 लोग खड़े होकर भी यात्रा कर पाएंगे।

दिल्ली BUSES
DTC और CLUSTER बसों में अब बसों की क्षमता के अलावा 50 फीसदी लोग खड़े होकर यात्रा कर पाएंगे। यदि बस की क्षमता 40 सीटों की हैं तो बस में 40 यात्री सीटों में बैठकर और 20 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं.

दिल्ली में डीटीसी की 3760 बसें और क्लस्टर की 3033 बसें उपलब्ध हैं. इन सभी उपलब्ध बसों में अब 50 फीसदी ज़्यादा लोग सफर कर पाएंगे। आपको बता दें दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली सरकार ने 1000 प्राइवेट बसों को हायर करने के निर्देश दिए थे, जो अब सोमवार से सड़को पर चलने के लिए तैयार होंगी। परिवहन विभाग के जॉइंट कमिश्नर नवलेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि डीटीसी ने शनिवार शाम तक 534 प्राइवेट बसों को परमिट जारी कर दिए है.

यह भी पढ़ें:

Rajasthan cabinet expanded: आज होगा राजस्थान मंत्रिमंडल का विस्तार, सचिन खेमें से 5 नए मंत्री लेंगे शपथ

Delhi Air Pollution दिल्ली की हवा आज भी बहुत खराब, लोकडाउन पर हो सकता है फैसला

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर