नई दिल्ली. देशभर से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रध्दालुओं की यात्रा को बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए भवन पर चलने वाली बैटरी कार को अब जीपीएस लैस कर दिया गया गै. इससे श्रद्धालुओं को ओवरलोडिंग और ओवरचार्जिंग की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा. बैटरी कारों पर 24 घंटे निगरानी के लिए भवन के साथ अर्धकुंवारी में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है. इसके साथ ही जल्द ही अत्याधुनिक बैटरी कार सेवा भी शुरू की जाएगी. इसके अलावा बैटरी कार सेवा को 24 घंठे करने का भी प्लान बनाया जा रहा हैं. 

अब श्रद्धालुओं को ओवरलोडिंग से छुटकारा मिलागा और बैटरी कार चालक भी नियमित गति में ही बैटरी कार को चला पाएंगे. बैटरी कार चालक श्रद्धालुओं से ज्यादा पैसे नहीं ले सकेंगे और ना ही बीच रास्ते में अपनी मनमर्जी से किसी अन्य को बैठा पाएंगे. दरअसल आए दिन श्राइन बोर्ड को शिकायतें मिल रही थी. इसलिए शिकायतों को ध्यान में रखते हुए श्राइन बोर्ड ने सभी बैटरी कारों में अत्याधुनिक जीपीएस सिस्टम लगा दिया गया है.

कुछ साल पहले भवन पर एक पारंपरिक रास्ता था. करीब इस 13 किलोमीटर लंबे रास्ते के लिए श्रद्धालुओं को घोड़ा, पिट्ठू और पालकी की सुविधा भी हैय साल 2000 में श्राइन बोर्ड ने अर्धकुंवारी से भवन तक करीब 5.50 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई और यहां बैटरी कार की सुविधा उपलब्ध करवाई.

बैटरी कार सेवा का समय बढ़ाया-

पहले श्रद्धालुओं के लिेए बैटरी की सुविधा सुबह 07.30 बजे से लेकर शाम 6.00 बजे तक के लिए थी. लेकिन श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए बैटरी कार सेवा का समय बढ़ा दिया है. अब बैटरी कार सेवा रात 10.00 बजे तक दी जाएगी. बैटरी कार सेवा सुबह 07.30 बजे, सुबह 10.00 बजे फिर दोपहर 01.00 बजे तक, दोपहर 03.30 बजे, शाम 06.00 बजे, रात 08.00 बजे और आखिऱी रात 10.00 बजे तक उपलब्ध कराई जाएगी.

Also Read, ये भी पढ़ें– Mata Vaishno Devi Navratri Pilgrims Record: कई सालों का टूटा रिकॉर्ड, इस नवरात्रि 3.65 लाख भक्तों ने किए मां वैष्णो देवी के दर्शन

अभी 25 बैटरी कार दे रही हैं सेवा-

भवन मार्ग से अभी केवल 25 बैटरी कारें चल रही हैं. अर्धकुंवारी और वैष्णो देवी भवन पर उचित पार्किंग ना होने के कारण श्राइन बोर्ड बैटरी कार सेवा को बढ़ा नहीं पा रहा है. प्रत्येक सवारी को अर्धकुंवारी से भवन तक के 354 रुपये और भवन से अर्धकुंवारी तक प्रति सवारी 236 रुपये अदा करने पड़ते हैं. इसमें दिव्यांग, बुजुर्ग महिला और बच्चों को प्राथमिकता दी जाती है. श्राइन बोर्ड जल्द ही ज्यादा बैटरी के साथ अधिक सवारी वाली बैटरी कार की सेवा उपलब्ध कराएगा. इसकी तैयारियां जोरों शोरों से जारी है ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु इस सेवा का लभा उठा सकें.

बनाई जाएगी मल्टी लेयर पार्किंग

अर्धकुंवारी और वैष्णो देवी भवन पर बैटरी कार पार्किंग के लिए अत्याधुनिक मल्टी लेयर कार पार्किंग बनाई जाएगी. जल्द ही करीब 10 सवारियों की क्षमका वाली बैटरी कार सेवा लाई जएगी. इसके साथ ही श्रद्धालुओं को 24 घंटे तक बैटरी कार सेवा उपलब्ध कराने की कोशिश है.

Vasant Panchami 2020 Date: बंसन्त पंचमी 2020 कब है, सरस्वती पूजा 2020 मुहूर्त

Lohri 2020 Date: इस बार 13 जनवरी 2020 को लोहड़ी है, जानिए लोहड़ी त्योहार की लोककथा और महत्व

Bhairav Ashtami 2019 : भैरवअष्टमी के दिन करे भगवान काल भैरव की पूजा, हर कष्ट होंगे दूर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App