नई दिल्ली. संसद से लेकर पठानकोट और फिर पुलवामा आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है. जिसे भारत की बड़ी कूटनीति मानी जा रही है. जिस पर करीब चार साल बार चीन के अड़ंगा हटाने बाद मसूद अजहर को ग्लोबल टेरेरिस्ट घोषित कर दिया गया है. इस बड़ी खबर पर तुरंत ट्विटर, फेसबुक व सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रिया आने लगी. जहां ट्विटर पर यूजर ने इसे प्रधानमंत्री की उपलब्धि बताया. पुलवामा आतंकी हमला, भारतीय संसद पर हमला जैसे कई हमलों की साजिश रचने वाला मसूद अजहर को ब्लैक लिस्ट में शामिल करने पर सोशल मीडिया यूजर काफी खुश नजर आए.

ट्विटर पर बहुत से यूजर ने इस का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया तो कुछ यूजर ने कहा कि इसके पीछे जवाहर लाल नेहरू की कूटनीति बताई. एक यूजर ने तो ये तक लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक के सबसे बेहतर पीएम रहे हैं. वहीं सोशल मीडिया पर इस राहत भरी खबर आने के बाद पाकिस्तान को खूब ट्रोल भी किया गया. एक यूजर ने लिखा, हाउस जोश, हाई सर, हाउज जैश, गोन सर.. इस तरह के कई मीम्स और फोटो व स्टेट्स खूब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को का नाम ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है. भारत लंबे समय से पाकिस्तान के मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आंतकी घोषित करने की मांग कर रहा था. आड यूएन की काउंसिल थी जिसमें ये निर्णय लिया गया.

दरअसल पिछले लंबे समय से चीन ने मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने में अड़ंगा लगाया हुआ था. लेकिन आज चीन ने कोई दखलअंदाजी नहीं दी. इससे पहले पुलवामा समेत कई आतंकी हमलों के दोषी अजहर को बचाने के लिए चीन ने चार बार वीटो का इस्तेमाल उसे बचाया था.

पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले मसूद अजर पर अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव लेकर आए थे. बता दें पुलवामे हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 40 जवान शहीद हो गए थे. जिसने पूरे देश को झकझोंर कर रख दिया था.

कौन है मसूद अजहर
जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख अजहर का पूरा नाम मौलाना मसूद अजहर है. जिसका जन्म 1968 को पाकिस्तान के बाहावलपुर में हुआ था. अजहर के ग्यारह भाई-बहन हैं. मसूद अजर के पिता स्कूल में मास्टर थे और उसका परिवार डेयरी का काम करता था. उसने जामिया के उलूम अल से पढ़ाई की. पहली बार मसूज श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया जिसने जेल से छूटने के बाद जैश ए मोहम्मद की स्थापना की. भारतीय संसद पर आतंकी हमले के बाद भी जैश ने ही इसकी जिम्मेवारी ली थी.

Who Is Masood Azhar UNSC Global Terrorist: कौन है मौलाना मसूद अजहर जिस , पाकिस्तानी आतंकी व जैश ए मोहम्मद चीफ को संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया

Masood Azhar UNSC Global Terrorist: संयुक्त राष्ट्र से पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर ग्लोबल आतंकवादी घोषित, भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत

https://s2-ssl.dmcdn.net/v/PyFSJ1SoQ9c4L_cRh/x240

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App