नई दिल्ली. शहीद दिवस 2021 पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि इन महान बेटों का बलिदान देश की हर पीढ़ी के लिए प्रेरणा बना रहेगा। 

“स्वतंत्रता के क्रांतिकारियों को शहीद दिवस पर शहीद वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को सलाम। भारत माता के इन महान सपूतों का बलिदान देश की हर पीढ़ी के लिए प्रेरणा बना रहेगा। जय हिन्द! # शहीददिवास, ”प्रधानमंत्री ने मंगलवार को ट्वीट किया।

23 मार्च को भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को श्रद्धांजलि देने के लिए शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है, 1931 में ब्रिटिश सरकार ने जिन भारतीय क्रांतिकारियों को फांसी दी थी। बदला लेने के लिए तीनों को 1928 में पुलिस उपाधीक्षक जेपी सौंडर्स की हत्या का दोषी पाया गया था। लाला लाजपत राय की मृत्यु।

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी डॉ। राम मनोहर लोहिया को उनकी जयंती पर भी याद किया और कहा कि देश के लिए उनका योगदान देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा।

“महान स्वतंत्रता सेनानी और समाजवादी चिंतक डॉ। राम मनोहर लोहिया को उनकी जयंती पर सादर नमन। उन्होंने अपने तीखे और प्रगतिशील विचारों से देश को एक नई दिशा देने का काम किया। देश के लिए उनका योगदान देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा।

भारत में ब्रिटिश शासन के अंतिम चरण के दौरान, लोहिया के उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर में जन्मे, कांग्रेस रेडियो के साथ काम किया जो 1942 तक बंबई के विभिन्न स्थानों से गुप्त रूप से प्रसारित किया गया था। 1962 के आम चुनाव में लोहिया नेहरू से हार गए, लेकिन 1963 में उपचुनाव जीतकर लोकसभा में प्रवेश किया।

Aadhaar Card Update: इन कामों के लिए नहीं पड़ेगी आधार कार्ड की जरूरत, सरकार ने बदले नियम

Param Bir Singh Allegations : परम बीर सिंह के पत्र ने महाराष्ट्र गृह मंत्रालय की छवि को धूमिल किया : शिव सेना

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर