Manipur Assembly election 2022 Date Announced:

मणिपुर, Manipur Assembly election 2022 Date Announced: मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने मणिपुर के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया. मणिपुर में दो चरणों में 60 सीटों पर चुनाव होंगे. पहले चरण का मतदान 27 फरवरी को होगा, और दूसरे चरण का मतदान 3 मार्च को होगा जबकि मतगणना सभी पांच राज्यों की एक साथ 10 मार्च को होगी.

नामांकन प्रक्रिया ( Manipur Assembly election 2022 Date Announced )

पहला चरण (27 फरवरी)

मणिपुर में पहले चरण के लिए 1 फरवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी, पहले चरण के तहत नामांकन की अंतिम तिथि 8 फरवरी है, नामांकन पत्र की स्क्रूटनी 9 फरवरी को की जाएगी जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 11 फरवरी है.

दूसरा चरण (3 मार्च)

मणिपुर में दूसरे चरण के लिए 4 फरवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी, दूसरे चरण के तहत नामांकन की अंतिम तिथि 11 फरवरी है, नामांकन पात्र की स्क्रूटिनी 14 फरवरी को होगी जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 16 फरवरी है.

मणिपुर का चुनावी समीकरण (Manipur Assembly election 2022 Date Announced)

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है, इसलिए विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने से पहले से राज्य में सरकार गठन की प्रक्रिया पूरी की जानी है. इससे पहले साल 2017 में मणिपुर में कांग्रेस 28 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बन उभरी थी, लेकिन सूबे में भारतीय जनता पार्टी ने 21 सीटों के साथ एनपीपी, एलजेपी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई थी और एन बीरेंद्र सिंह मणिपुर के मुख्यमंत्री बने. ऐसे में, अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस बार मणिपुर की सियासत में कांग्रेस वापसी कर पाएगी या भाजपा फिर एक बार फिर मणिपुर की सत्ता पर काबिज़ होगी.

पांच राज्यों में चुनाव

चुनाव आयोग ने आज देश के पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. उत्तर प्रदेश में जहाँ 7 चरणों में चुनाव होने हैं, तो वहीं, गोवा, उत्तराखंड और पंजाब में एक ही चरण में चुनाव प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी जबकि मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होगा. मतदान की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी और ठीक एक महीने बाद 10 मार्च को पाँचों राज्यों के चुनावों की मतगणना की जाएगी.

 

यह भी पढ़ें:

Rain in Delhi: दिल्ली एनसीआर में आधी रात से लगातार बारिश, सड़कों पर जलभराव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर