Monday, December 5, 2022

Man Ki Baat: मन की बात के 92वें कार्यक्रम में क्या बोले पीएम मोदी, जानें संबोधन की 10 बड़ी बातें

Man Ki Baat:

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने आज 92वीं बार अपनी रेडियो मासिक कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने शहीद भगत सिंह, नामीबिया से लाए गए चीतों के साथ-साथ अमृत महोत्सव पर अपनी बात रखी।

आइए जानते है प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें….

नेशनल गेम्स

पीएम मोदी ने कहा कि इसी महीने 29 सितंबर से गुजरात राज्य में नेशनल गेम्स का आयोजन हो रहा है यह एक खास अवसर है क्योंकि यह कई साल बाद आयोजित हो रहा है। कोरोना महामारी के कारण से इसे रद्द करना पड़ा था। इसमें हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को बहुत शुभकामनाएं। खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने कि लिए मैं उनके बीच भी जाऊंगा।

पारंपरिक व्यंजन

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पिछले महीने मैंने मोटे अनाज को लेकर बात कही थी और अगले साल ‘अंतरराष्ट्रीय मिलेट साल’ मनाने का जिक्र किया था। इसको लेकर अब लोगों में काफी उत्सुकता है। मुझे कई पत्र भी मिले जिसमें लोगों ने मिलेट को अपने खाने का हिस्सा बनाया है। कुछ लोगों ने मिलेट से बनने वाली पारंपरिक व्यंजनों के बारे में भी हमें बताया है।

‘वोकल फॉर लोकल’

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे त्योहारों के साथ अब देश का एक नया संकल्प भी जुड़ गया है। यह संकल्प ‘वोकल फॉर लोकल’ को लेकर है। हमे आने वाले 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर इस अभियान को और तेज़ करने का संकल्प लेना है। इस दौरान हम खादी, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट इन सारे प्रोडक्ट के साथ लोकल सामान भी जरूर खरीदें।

शहीद भगत सिंह

प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में आगे कहा कि 28 सितंबर को अमृत महोत्सव का एक विशेष दिन आ रहा है। इस दिन हम सभी भारत मां के वीर सपूत शहीद भगत सिंह जी की जयंती मनाएंगे। इसी बीच हमने उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। यह तय किया गया है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब भगत सिंह जी के नाम पर होगा।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज 25 सितंबर को देश के प्रखर मानवतावादी, चिंतक पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का जन्मदिवस मनाया जाता है। उनके विचारों की यही खूबी रही है कि उन्होंने अपने जीवन में दुनिया की बड़ी उथल-पुथल को देखा था। वो विचारधाराओं के संघर्षों के साक्षी बने थे।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news