मुबंई. Maharashtra Shiv Sena NCP Congress Govt Politics Latest Updates: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम के सोलह दिनों बाद, सामने आई घटनाओं में विजेता गठबंधन के प्रमुख सहयोगी, भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा की कि वह सरकार बनाने में असमर्थ है. भाजपा ने अपने फैसले से राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अवगत कराया, बाद में पार्टी ने राज्य में सरकार बनाने के लिए अपनी इच्छा और क्षमता दिखाने के लिए पार्टी को आमंत्रित किया था.

प्रक्रिया के बाद, कोश्यारी ने सत्ता में दावा करने के लिए शिवसेना को दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में आमंत्रित किया. भाजपा के फैसले की घोषणा करते हुए, महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी पर आरोप लगाया, जो कि हाल ही में विधानसभा चुनावों में भाजपा और शिवसेना द्वारा हासिल किए गए लोकप्रिय जनादेश का अपमान करने के लिए मुख्यमंत्री पद की मांग पर अड़ी हुई है.

इस बीच, शिवसेना ने कहा है कि वह अपने मुख्यमंत्री को हर कीमत पर पद दिलाएगी. कांग्रेस अब तक कोई ठोस टिप्पणी करने से बच रही है और वर्तमान में परामर्श ले रही है. राकांपा के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने कहा कि पार्टी राजग से बाहर जाने के बाद ही फैसला करेगी और सरकार बनाने के लिए समर्थन का औपचारिक प्रस्ताव देगी.

यहां पढ़ें Maharashtra Shiv Sena NCP Congress Govt Politics Latest Updates:

10.00 बजे- अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कल पार्टी के आला नेताओं की बैठक बुलाई है. बैठक में महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर चर्चा की जाएगी. 

9.00 बजे-  एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि राज्यपाल ने उनकी पार्टी को सरकार बनाने का न्योता दिया है. उनकी पार्टी के नेता राज्यपाल से मुलाकात कर रहे हैं. एनसीपी कल कांग्रेस से इस बारे में बात करेगी और आगे के निर्णय पर विचार करेगी.

8. 40 बजे. राज्यपाल से सरकार बनाने का न्योता मिलने के बाद एनसीपी नेता मुलाकात के लिए जा रहे हैं. एनसीपी की ओर से कहा गया है कि करीब साढ़े 8 बजे राज्यपाल ने फोन पर उन्हें इस बात की जानकारी दी. 

8.30 बजे- राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है. इससे पहले राज्यपाल ने शिवसेना को और समय देने से इनकार कर दिया था.  

8. 00 बजे– महाराष्ट्र के राज्यपाल ने शिवसेना को समय देने से इनकार कर दिया है. राज्यपाल ने कहा कि शिवसेना ने उनसे तीन दिन का समय मांगा था.

7. 50 बजे– दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर बैठक के बाद वरिष्ठ नेता मल्लिकाजुर्न खड़गे ने कहा कि कांग्रेस ने स्टेटमेंट जारी किया उस पर ही पार्टी टिकी है.

7.45 बजे-  कांग्रेस ने बयान जारी करते हुए कहा कि सरकार बनाने को लेकर महाराष्ट्र के सभी नेताओं के साथ सोमवार सुबह मीटिंग की गई. पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शरद पवार से बात की है.  

7. 40 बजे– आदित्य ठाकरे ने कहा कि राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात की और पार्टी के विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा. आदित्य ठाकरे ने कहा कि हम महाराष्ट्र में स्थिर सरकार बनाना चाहते हैं. आदित्य ठाकरे ने कहा कि एनसीपी और कांग्रेस से बातचीत जारी है. 

7.18 बजे- ठाकरे परिवार के पहले सदस्य उद्धव ठाकरे 17 नवंबर बाल ठाकरे की पुुण्यतिथि के मौके पर सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. उद्धव ठाकरे मुंबई के शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण करेंगे. खास बात है कि शिवसेना ने 162 विधायकों के समर्थन का दावा किया लेकिन सूत्रों से खबर है कि कांग्रेस की ओर आधिकारिक समर्थन की चिट्ठी नहीं मिली है. 

6.45 बजे- महाराष्ट्र में शिवसेना ने सरकार गठन के लिए राज्यपाल को 162 विधायकों का समर्थन का दावा पेश किया है. शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया.

6.35 बजे- सूत्रों के मुताबिक शिवसेना राज्यपाल से महाराष्ट्र में सरकार का गठन करने के लिए 24 घंटे का समय मांगेगी.

6.30 बजे- शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल के पास पहुंच गए हैं. दोनों राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. शिवसेना के पास एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन देने की चिट्ठी भी है. 

6.20 बजे- महाराष्ट्र में अब सरकार बनने का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है. थोड़ी देर में आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले हैं. सूत्रों के मुताबिक उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. कांग्रेस और एनसीपी समर्थन देने को राजी हो गए हैं. थोड़ी देर में इसका आधिकारिक ऐलान भी हो जाएगा.

6.05 बजे- अब सूत्रोें के हवाले से खबर आ रही है कि कांग्रेस ने शिवसेना को बाहर से समर्थन दे दिया है. कांग्रेस थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर समर्थन का एलान कर सकती है. 

6.00 बजे- शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे राजभवन के लिए निकल चुके हैं. थोड़ी देर में राज्यपाल से मिलकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. 

5.45 बजे- सरकार बनाने के लिए शिवसेना के पास सिर्फ डेढ़ घंटे का वक्त बचा है. राज्य में राष्ट्रपति शासन लगने का खतरा मंडरा रहा है. कांग्रेस और शिवसेना के बीच समर्थन को लेकर बातचीत नहीं हो पा रही है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के कई विधायक शिवसेना को समर्थन देने का विरोध कर रहे हैं. 

5.35 बजे- शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे राज्यपाल से मिलने निकल गए हैं. थो़ड़ी देर में शिंदे राज्यपाल से मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. साथ ही माना जा रहा है कि एकनाथ शिंदे राज्य के अगले मुख्यमंत्री बन सकते हैं. 

5.30 बजे- अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर बात की और सरकार बनाने की संभावनाओं पर चर्चा की है. 

5.15 बजे- सूत्रों के मुताबिक खबर आ रही है कि महाराष्ट्र में बीजेपी के 7 विधायक एनसीपी के संपर्क में हैं. 

शाम 5.00 बजे- शिवसेना नेता संजय राउत को सीने में दर्द की शिकाय तक के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है. संजय के भाई सुनील राउत ने कहा कि पिछले 15 दिनों से संजय राउत को सीने में दर्द हो रहा था. हालांकि यह ज्यादा गंभीर नहीं है. रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनकी एंजियोथेरेपी कराई जाएगी और एक या दो दिन में अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी.

शाम 4.20 बजे: महाराष्ट्र में शिवसेना द्वारा सरकार बनाने की कवायद के बीच नई दिल्ली में कांग्रेस के सीनियर नेताओं की बैठक चल रही है. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने प्रमुख कांग्रेस नेताओं की बैठक बुलाई है जिसमें महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने की बात पर चर्चा हो रही है. कांग्रेस के सीनियर नेता एके एंटनी और अहमद पटेल सोनिया गांधी के आवास पहुंचे हैं.

शाम 3.40 बजे: शिवसेना नेता संजय राउत के सीने में दर्द में शिकायत आई है जिसके बाद उन्हें लीलावती हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है. संजय राउत दो दिनों तक हॉस्पिटल में रहेंगे, जहां डॉक्टर उनके स्वास्थ्य की निगरानी करेंगे. ऐसे वक्त में संजय राउत के अस्पताल में भर्ती होने से शिवसेना के सामने मुश्किल खड़ी हो सकती है.

दोपहर 2.40 बजे: उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से शाम 5 बजे मुलाकात करेगी, ताकि सरकार बनाने का दावा किया जा सके. दिल्ली में शाम 4 बजे कांग्रेस के अपने विधायकों के साथ बैठक होने वाली है जिसके एक घंटे बाद राज्यपाल और शिवसेना मिलेंगे. अरविंद सावंत, अनिल देसाई और मिलिंद नार्वेकर सहित शिवसेना के नेताओं ने कांग्रेस के अहमद पटेल से मुलाकात की.

दोपहर 2.30 बजे: उद्धव और आदित्य ठाकरे ने शरद पवार और अजीत पवार से मुंबई के ताज लैंड्स एंड होटल में मुलाकात की. लगभग 40 मिनट तक चली यह बैठक 24 अक्टूबर के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट की शुरुआत के बाद से शरद पवार और ठाकरे के बीच पहली मुलाकात थी.

दोपहर 2.20 बजे: मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी चीफ शरद पवार के बीच सरकार बनाने के मुद्दे पर चर्चा के बाद बैठक खत्म.

दोपहर 2.10 बजे: भाजपा की यह धारणा कि उसके पास महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए संख्या नहीं है. ये शिवसेना को खराब रोशनी में दिखा सकती है. भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने कहा है कि यह रणनीति वरिष्ठ सहयोगी के पक्ष में काम कर सकती है. बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बनाने वाली सेना को देखकर बीजेपी ज्यादा खुश होगी. यह हर बार एक अजीब स्थिति में डाल देता है जब हिंदुत्व का एक मुद्दा सामने आता है. इसके अलावा, भाजपा हिंदुत्व के एजेंडे वाली एकमात्र पार्टी बनकर उभरेगी.

दोपहर 2 बजे: मुंबई में संपन्न हुई एनसीपी की कोर कमेटी की बैठक के बाद, पार्टी नेता नवाब मलिक ने कहा कि वे दिल्ली में शाम 4 बजे महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ होने वाली बैठक में अपने निर्णय के लिए अपने महा-आघी सहयोगी की प्रतीक्षा करेंगे.

दोपहर 1.50 बजे: सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र कांग्रेस के विधायक, जो अवैध खरीद की आशंका के चलते 9 नवंबर से जयपुर के एक रिसॉर्ट में स्थानांतरित किए गए थे, 4 बजे की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली रवाना हो गए.

दोपहर 1.40 बजे: केंद्रीय मंत्री के रूप में इस्तीफा देने के बाद शिवसेना के अरविंद सावंत मीडिया को संबोधित किया. शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा, भाजपा अपने पूर्व चुनावी वादों से पीछे हट गई. केंद्र में बने रहना मेरे लिए नैतिक रूप से सही नहीं होगा, इसलिए मैंने केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा, बीजेपी ने 50-50 फॉर्मूले का सम्मान नहीं किया. बीजेपी ने 50:50 फॉर्मूला का सम्मान नहीं करके हमारा भरोसा तोड़ा. केंद्रीय मंत्री के रूप में बने रहने के लिए मेरे लिए नैतिक रूप से सही नहीं था.

दोपहर 1.30 बजे: शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया है.

दोपहर 1.20 बजे: महाराष्ट्र सरकार बनने को लेकर पार्टियों का आज का कार्यक्रम
दोपहर 1.30 बजे: इस्तीफे के बाद केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे.
दोपहर 2.30 बजे: शिवसेना राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मिलने जाएगी.
शाम 4 बजे: महाराष्ट्र के पार्टी विधायकों के साथ कांग्रेस की बैठक.
शाम 7.30 बजे: सरकार गठन के लिए शिवसेना को दी गई समय सीमा खत्म.

दोपहर 1.10 बजे: मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार के बीच बैठक चल रही है.

दोपहर 1 बजे: एक सवाल के जवाब में शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि जब भाजपा तत्कालीन जम्मू और कश्मीर राज्य में सरकार बनाने के लिए पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ गठजोड़ कर सकती है, तो महाराष्ट्र में राकांपा और कांग्रेस के साथ शिवसेना ऐसा क्यों नहीं कर सकती. उन्होंने कहा, क्या हमें पीडीपी के साथ भाजपा के संबंध को लव जिहाद कहना चाहिए? मैं बस इस सवाल के पीछे के अंतर्विरोध को रेखांकित कर रहा हूं.

दोपहर 12.50 बजे: महाराष्ट्र में सरकार गठन पर पार्टी की कोर ग्रुप मीटिंग के बाद एनसीपी के नवाब मलिक ने कहा, हम कांग्रेस के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. हमने एक साथ चुनाव लड़ा और जो भी तय होगा, वह एक साथ तय किया जाएगा. उन्होंने कहा, कांग्रेस विधायक शिवसेना की अगुवाई वाली सरकार का समर्थन करने के पक्ष में हैं, लेकिन कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) उनकी पार्टी लाइन का फैसला करने वाली सर्वोच्च संस्था है.

दोपहर 12.40 बजे: दिल्ली में कांग्रेस के अंतरिम प्रमुख सोनिया गांधी के आवास पर आयोजित एक बैठक के बाद, जिसमें एके एंटनी, हरीश रावत, कुमारी शैलजा, केसी वेणुगोपाल सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया, मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि महाराष्ट्र के पार्टी नेता एक अन्य बैठक का हिस्सा होंगे दिल्ली में शाम 4 बजे आयोजित किया जाएगा. यहां तक कि 2.30 बजे शिवसेना राज्यपाल से मिलने के लिए तैयार है, कांग्रेस ने घोषणा की है कि वह शाम 4 बजे बैठक के बाद ही अपने फैसले की घोषणा करेगी.

दोपहर 12.30 बजे: एक ट्वीट में, कांग्रेस प्रवक्ता संजय झा ने लिखा, विचारधारा स्थायी है. लेकिन राजनीति अनुकूल होनी चाहिए. उन्होंने लिखा, अधिकांश बीजेपी नेताओं की तरह देवेंद्र फडणवीस को अत्यधिक दर्जा दिया गया था. राजनीतिक अहंकार आमतौर पर पिछड़ जाता है. मेरे महाराष्ट्र राज्य को एक अच्छी, स्थिर और समावेशी नई सरकार की आवश्यकता है.

दोपहर 12.20 बजे: पार्टी की कार्यसमिति की बैठक समाप्त होने के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, हमने अपने महाराष्ट्र के नेताओं को आगे की चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया है, बैठक शाम 4 बजे होगी.

दोपहर 12.10 बजे: सूत्रों का कहना है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे निकले हैं. यह भी बताया गया कि दो उप-मुख्यमंत्रियों की संभावना है – एक एनसीपी से और एक कांग्रेस से.

दोपहर 12 बजे: सूत्रों के मुताबिक शिवसेना ने केंद्र सरकार से निकलकर एनसीपी की पहली शर्त मान ली है, अब कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर बात होगी. एनसीपी जानना चाहती है कि शिवसेना का मुसलमानों और उत्तर भारतीयों पर क्या रुख़ होगा? कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनाने का फ़ैसला अब कांग्रेस के हाथ में है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस हाइकमान की अपनी राय है, लेकिन विधायकों का दबाव है कि सरकार बनाई जाए. थोड़ी देर में फ़ैसला आ सकता है.

सुबह 11.50 बजे: शरद पवार, अजीत पवार और सुप्रिया सुले समेत अन्य एनसीपी नेताओं की बैठक से पहले प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि बैठक में जारी राजनीतिक संकट पर पार्टी का रुख तय किया जाएगा. बदलते राजनीतिक परिदृश्य में, हम चर्चा करेंगे और फिर हमारे भविष्य की कार्रवाई तय करेंगे. हम कांग्रेस के साथ गठबंधन में हैं. हमने कोई निर्णय नहीं लिया है.

सुबह 11.40 बजे: महाराष्ट्र में स्थिति पर चर्चा के लिए दिल्ली में कांग्रेस की बैठक के साथ, पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि राज्य के नेता मिलिंद देवड़ा और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण शिवसेना के साथ गठबंधन के समर्थन में हैं. हालांकि, नेताओं के बीच राय में एक विभाजन है, केंद्र के नेताओं के साथ इस कदम के राष्ट्रीय निहितार्थों से सावधान रहें. संजय निरुपम और मल्लिकार्जुन खड़गे भी गठबंधन के खिलाफ हैं.

सुबह 11.30 बजे: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछा गया कि शिवसेना के एनडीए छोड़ने पर उन्हें क्या कहना है? इस पर नीतीश कुमार ने जवाब में कहा, वो जाने भाई इसमें हमको क्या मतलब है?

सुबह 11.20 बजे: सूत्रों के मुताबिक शिवसेना आज दोपहर 2.30 बजे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को समर्थन पत्र सौंपेगी. बैठक के दौरान, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना प्रतिनिधिमंडल, बहुमत साबित करने के लिए समय की तलाश कर सकती है. बाद में, सेना भवन में एक उच्च स्तरीय बैठक होने वाली है. रविवार को सरकार के गठन के संबंध में राज्यपाल के संचार के बाद, पार्टी के विधायक मुंबई में एक उपनगरीय होटल में रह रहे थे. वे बाद में पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के बांद्रा निवास मातोश्री चले गए जहां एक और बैठक की गई.

सुबह 11.10 बजे: महाराष्ट्र में शिवसेना नेता संजय राउत मुंबई में पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के आवास पर पहुंचे.

सुबह 11 बजे: महाराष्ट्र में में मौजूदा राजनीतिक स्थिति को लेकर और सरकार बनाने के लिए चर्चा करने के लिए उद्धव ठाकरे और सोनिया गांधी के बीच बैठक हो सकती है. आज कांग्रेस नेताओं ने भी सोनिया गांधी के आवास पर बैठक की.

सुबह 10.50 बजे: शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, यह भाजपा का अहंकार है कि वे महाराष्ट्र में सरकार बनाने से इनकार कर रहे हैं. यह महाराष्ट्र के लोगों का अपमान है. वे विपक्ष में बैठने के लिए तैयार हैं, लेकिन वे 50-50 के फार्मूले का पालन करने के लिए अनिच्छुक हैं, जिसके लिए वे चुनाव से पहले सहमत थे. संजय राउत ने राज्यपाल के शिवसेना को आमंत्रित करने पर कहा, यह आसान होता अगर राज्यपाल हमें अधिक समय देते. बीजेपी को 72 घंटे दिए गए; हमें कम समय दिया गया है. राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना बीजेपी की रणनीति है.

सुबह 10.40 बजे: शरद पवार ने शिवसेना सांसद अरविंद सावंत के केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफे पर कहा, मेरे पास किसी के इस्तीफे के संबंध में एक शब्द भी नहीं है. हमारे पास आज कांग्रेस के साथ एक बात होगी. जो भी निर्णय लिया जाना है, उस पर कांग्रेस के साथ विचार-विमर्श के बाद ही निर्णय लिया जाएगा.

सुबह 10.30 बजे: सूत्रों का कहना है कि शिवसेना की अगुवाई वाली सरकार का समर्थन करने वाले दोनों दलों की संभावना पर चर्चा करने के लिए एनसीपी प्रमुख शरद पवार सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने की संभावना है. हालांकि, महाराष्ट्र में पवार के नेतृत्व वाली पार्टी ने कहा कि शिवसेना को भाजपा-नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से बाहर निकलना होगा ताकि उसके समर्थन पर चर्चा की जा सके.

सुबह 10.20 बजे: दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, के सी वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे महाराष्ट्र में राजनीतिक स्थिति को लेकर पार्टी अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के लिए पहुंचे.

सुबह 10.15 बजे: एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि कांग्रेस से समर्थन अपेक्षित है. इसका मतलब यही हुआ कि वह अपील कर रहे हैं कि कांग्रेस एनसीपी को सपोर्ट करे और सरकार बनाने पर विचार करे.

सुबह 10.05 बजे: महाराष्ट्र कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने राज्य में वर्तमान राजनीतिक संकट के बारे में ट्वीट करके लिखा, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सरकार बनाता है और कैसे? लेकिन महाराष्ट्र में राजनीतिक अस्थिरता से अब इंकार नहीं किया जा सकता है. जल्दी चुनाव के लिए तैयार हो जाओ. यह 2020 में हो सकता है.
क्या हम साथी के रूप में शिवसेना के साथ चुनाव में जा सकते हैं?

सुबह 9.55 बजे: मुंबई के बांद्रा में ठाकरे निवास के बाहर दो बैनर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री पद के लिए समर्थन के लिए लगे. आदित्य के समर्थन में लगे बैनर में यहां तक कहा गया कि वह कुछ दिनों में शपथ लेंगे. उद्धव के समर्थन में दूसरे बैनर में कहा गया है कि महाराष्ट्र को उनके जैसे मुख्यमंत्री की जरूरत है.

सुबह 9.45 बजे: महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार पार्टी की कोर ग्रुप मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे, जो आज राज्य में मौजूदा राजनीतिक स्थिति को लेकर मुंबई में आयोजित की जानी है. प्रफुल्ल पटेल, सुप्रिया सुले, अजीत पवार, जयंत पाटिल और पार्टी के अन्य नेता मौजूद रहेंगे.

सुबह 9.35 बजे: कांग्रेस ने महाराष्ट्र में राजनीतिक स्थिति को लेकर दिल्ली में कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर आज कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई है.

सुबह 9.25 बजे: महाराष्ट्र में बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक आज मुंबई में देवेंद्र फड़नवीस के निवास पर होगी. सरकार बनाने को लेकर होनी है चर्चा.

सुबह 9.15 बजे: शिवसेना नेता संजय राउत ने आज सुबह अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट करके कहा, रास्ते की परवाह करूंगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी. उन्होंने ये सरकार बनाने को लेकर आ रही परेशानियों के बाद एक तंज के रूप में कहा.

सुबह 9.05 बजे: महाराष्ट्र सरकार के गठन पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, आज सुबह 10 बजे एक बैठक है. हम हाईकमान से निर्देश के अनुसार आगे बढ़ेंगे. लेकिन लोगों का हमारा मूल निर्णय और निर्णय यह है कि हमें विपक्ष में बैठना चाहिए, यही वर्तमान स्थिति है.

सुबह 8.55 बजे: मुंबई में शिवसेना के नेता मिलिंद नार्वेकर और अनिल देसाई पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री से देर रात निकले, महाराष्ट्र के राज्यपाल, भगत सिंह कोश्यारी ने कल शिवसेना को महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए पार्टी की इच्छा और क्षमता का संकेत देने के लिए कहा था.

सुबह 8.45 बजे: केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री और शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा, मैं अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं.

Also read, ये भी पढ़ें: Maharashtra Govt Formation: बीजेपी नहीं जुटा पाई नंबर, अब राज्यपाल ने शिवसेना को दिया सरकार बनाने का न्योता, एनसीपी ने समर्थन के लिए रखी NDA छोड़ने की शर्त

Maharashtra Govt Formation BJP, Shivsena, NCP, Congress Live Updates: महाराष्ट्र में भाजपा को झटका, राज्यपाल के न्योते के बाद शिवसेना-एनसीपी सरकार बनाने पर बात, उद्धव ठाकरे सीएम, अजीत पवार डिप्टी सीएम और कांग्रेस का होगा स्पीकर, सूत्र

BJP Devendra Fadnavis Invited to Form Mahrashtra Government: महाराष्ट्र के राज्यपाल का देवेंद्र फड़णवीस की बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता, 11 नवंबर शाम 8 बजे फ्लोर टेस्ट, सोमवार को ही शपथ

Maharashtra President Rule Imminent: महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने वाला है, विधानसभा भंग होने के आखिरी दिन तक बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस में कोई बहुमत के साथ सरकार बनाने को तैयार नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App