मुंबई. महाराष्ट्र में सरकार के गठन पर राजनीतिक गतिरोध के बीच सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री और बीजेपी के वफादार देवेंद्र फडणवीस के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट बुधवार को आयोजित किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के राज्यपाल बी एस कोश्यारी को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सदन के सभी निर्वाचित सदस्यों को बुधवार को ही शपथ दिलाई जाए और शाम 5 बजे तक पूरी कवायद पूरी कर ली जाए. जस्टिस एन वी रमना, अशोक भूषण और संजीव खन्ना की एक पीठ ने आगे कहा कि पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाना है और गुप्त मतदान के माध्यम से मतदान नहीं होगा.

वहीं बीजेपी के खिलाफ खड़े और सरकार बनाने को तैयार एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के कई नेताओं ने दावा किया है कि बीजेपी के पास फ्लोर टेस्ट पार करने के लिए विधायक नहीं हैं. उनका दावा ये भी है कि उनकी तीनों पार्टी के गठबंधन द्वारा आसानी से बहुमत साबित की जा सकती है.

यहां पढ़ें जनता की प्रतिक्रिया

लोगों ने कहा महाराष्ट्र की राजनीति बेहद मजेदार

लोगों ने बीजेपी के खिलाफ लिखा,

कुछ ने इसे संविधान दिवस पर संविधान बरकरार रखना बताया,

यहां पढ़ें नेताओं की प्रतिक्रिया

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा, सुप्रीम कोर्ट का आज का फैसला भारतीय लोकतंत्र में एक मील का पत्थर है. कल शाम 5 बजे से पहले, यह स्पष्ट हो जाएगा कि भाजपा का खेल खत्म हो गया है. कुछ दिनों में महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की सरकार होगी.

कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, ​​कल सुबह 11 बजे, महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट आयोजित होगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश से सभी 3 पक्ष (कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना) संतुष्ट हैं. देवेंद्र फडणवीस को आज इस्तीफा दे देना चाहिए.

शिवसेना नेता संजय राउत नेकहा, सत्य की जीत हुई कोर्ट ने 30 घंटे का समय दिया है, हम 30 मिनट में बहुमत साबित कर सकते हैं. उन्होंने कहा, सत्य परेशान हो सकता है. पराजित नही हो सकता. जय हिंद.

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता डॉ मनमोहन सिंह ने कहा, मुझे उम्मीद है कि एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना सरकार बनाएंगे. हम सभी सुप्रीम कोर्ट का सम्मान करते हैं, हमें उसके फैसले का सम्मान करना चाहिए.

वहीं भाजपा नेता राव साहेब दानवे ने दावा किया है कि हम अपना बहुमत साबित करेंगे. उन्होंने बताया कि आज रात 9 बजे, बीजेपी के सभी विधायक मुंबई के गरवारे क्लब में मिलेंगे.

बीजेपी नेता राम माधव ने कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना पर तंज कसते हुए कहा, बहुमत को होटल या अन्य जगहों पर नहीं बल्कि सदन के फ्लोर पर साबित करना होगा. हमें विश्वास है कि सदन के फ्लोर पर हमारा सरकार बहुमत साबित कर सकेगी.

Also read, ये भी पढ़ें: Maharashtra Government Formation LIVE Updates: बुधावार के फ्लोर टेस्ट को लेकर BJP कर रही तैयारी, रात 9 बजे वानखेड़े स्टेडियम में मौजूद होंगे सभी विधायक, NCP-कांग्रेस और शिवसेना में बैठकों का दौर जारी

Ajit Pawar Clean Chit 9 Case: महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ गठबंधन सरकार बनाने वाले अजित पवार पर लगे 70 हजार करोड़ के घोटाले से जुड़ी 20 एफआईआर में से 9 में जांच बंद

Maharashtra Uproar In Parliament: महाराष्ट्र पर संसद में संग्राम, भारी हंगामे के बीच लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

NCP Split Sharad Pawar Ajit Pawar: सीएम पद की चाह में अजित पवार की तरह शरद पवार ने भी तोड़ी थी पार्टी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App