मुंबई. महाराष्ट्र के लाखों किसानों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही हैं. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किसानों के 2 लाख तक के कर्ज माफ करने की बड़ी घोषणा की है. प्रदेश में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस की महाविकास अघाड़ी सरकार ने कॉमन मिमिनन प्रोग्राम में किए गए वादे को अमल में लाते हुए किसानों के हित में यह बड़ी घोषणा की है.

शनिवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा में किसानों की कर्जमाफी से जुड़ी घोषणा करते हुए कहा सितंबर 2019 तक जिन किसानों से बैंक से लोन लिया है, उनके लोग अगले मार्च तक माफ कर दिए जाएंगे और बैंकों में डायरेक्ट कैश ट्रांसफर कर दिया जाएगा. उद्धव ठाकरे ने महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकरी कर्जमुक्ति योजना के तहत किसानों की 2 लाख तक कर्जमाफी की घोषणा की है.

पिछले साल मध्य प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में भी कांग्रेस की सरकार बनने के बाद किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की गई थी. कांग्रेस ने चुनावी वादे के मुताबिक किसानों के कर्ज माफ किए थे. कर्नाटक में भी कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनने के तत्काल बाद किसानों की कर्जमाफी की घोषणा हुई थी. हालांकि बाद में इंप्लिमेंटेशन को लेकर विवाद भी हुआ था.

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में काफी राजनीतिक उठापटक के बाद बीते महीने शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार बनी थी. कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर सहमति के बाद महाविकास अघाड़ी की सरकार बनी है.

सबसे ज्यादा सीट पाने वाली पार्टी बीजेपी फिलहाल विपक्ष में बैठी है. आने वाले समय में महाराष्ट्र के लाखों किसानों की भलाई के लिए और स्कीम्स आने की उम्मीद है, क्योंकि प्रदेश में किसानों की समस्या सबसे बड़ी है.

ये भी पढ़ें

महाराष्ट्र में सीएम उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना को बड़ा झटका, 400 पार्टी कार्यकर्ताओं ने थामा देवेंद्र फडणनीस की बीजेपी का दामन

एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना की सरकार, उद्धव ठाकरे- एक्सीडेंटल सीएम ऑफ महाराष्ट्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर