Thursday, August 11, 2022

महाराष्ट्र: भाजपा की बड़ी बैठक आज, इस दिन हो सकती है फडणवीस की ताजपोशी

महाराष्ट्र:

मुंबई। महाविकास आघाड़ी सरकार में पिछले दो हफ्तों से चल रहे सियासी घमासान के बीच बुधवार देर रात आखिरकार शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। कल शाम तक उद्धव महाराष्ट्र के माननीय मुख्यमंत्री थे लेकिन अब वो कार्यवाहक सीएम (Caretaker CM) और कुछ ही घंटे में पूर्व मुख्यमंत्री बन जाएंगे। ऐसे में अब विधानसभा में संख्याबल के हिसाब से सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी ने सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है। आज सुबह 11 बजे पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आवास पर पार्टी कोर ग्रुप (Core Group) की मीटिंग होगी।

इस दिन शपथ लेंगे फडणवीस

देवेंद्र फडणवीस के घर आज होने वाली बैठक में महाराष्ट्र भाजपा प्रभारी सीटी रवि के साथ राज्य के बड़े बीजेपी नेता मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में सरकार गठन को लेकर चर्चा होगी। माना जा रहा है कि फडणवीस 1 या 2 जुलाई को सीएम पद की शपथ (Oath of office of CM) ले सकते हैं।

बीजेपी खेमे में बंटी मिठाइयां

महाराष्ट्र की राजनीति में बुधवार का दिन बेहद ऐतिहासिक रहा। तीन दलों के साथ पिछले 2.5 साल से सरकार चला रहे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया। उनके इस ऐलान के साथ ही एक और जहां भाजपा खेमे में खुशियों की लहर दौड़ गई। पूर्व सीएम और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस (Leader of Opposition Devendra Fadnavis) बीजेपी कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ मिठाई खाते दिखे वहीं दूसरी तरफ शिवसेना भवन में सन्नाटा पसरा रहा।

सीएम ठाकरे ने दिया इस्तीफ़ा

फ्लोर टेस्ट से पहले ही सीएम उद्धव ने कल अपनी कुर्सी छोड़ दी। आज महाविकास अघाड़ी सरकार (Mahavikas Aghadi Government) को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के माध्यम से अपना बहुमत साबित करना था लेकिन इससे पहले ही उन्होंने अपना इस्तीफ़ा दे दिया। उन्होंने इसका ऐलान फेसबुक लाइव के दौरान किया।

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news