नई दिल्ली. Maharashtra Assembly Election 2019 Voting Polls Highlights: 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. मतदाताओं ने पोलिंग बूथ पर पहुंचना शुरू कर दिया है. राज्य की 288 सीटों पर 3,237 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. महाराष्ट्र में सत्ता की कुर्सी के लिए भाजपा- शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. मतदान के दौरान किसी भी तरह की अनहोनी से निपटने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा के लिहाज से मुंबई में करीब 40 हजार जवानों को तैनात किया गया है.

महाराष्ट्र में शिवसेना और भाजपा गठबंधन में हैं. कुल 288 सीटों में से भाजपा 150, शिवसेना ने 124 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है. 14 अन्य सीटों पर छोटी पार्टियों के उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. महाराष्ट्र में सत्त बचाने के लिए भाजपा-शिवसेना ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी, वहीं सत्ता की वापसी की उम्मीद कर रही कांग्रेस-एनसीपी पार्टी ने भी जनता से वोट की अपील की. कांग्रेस के साथ गठबंधन करने के बाद एनसीपी महाराष्ट्र में 125 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

हॉट सीट की बात करें तो यहां की परली सीट से भाजपा की पंकंजा की मुंडे का सामना उनके चचेरे भाई एनसीपी नेता धनंजय मुंडे से है. पंकंजा मुंडे भाजपा के दिग्गज दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी हैं और यह गोपीनाथ मुंडे का गढ़ माना जाता रहा है. कराड साउथ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के पृथ्वीराज चव्हाण की टक्कर भाजपा के अतुल सुरेश भोसले से हो रही है. वहीं सीएम देवेंद्र फणनवीस का मुकाबला नागपुर साउथ वेस्ट सीट पर कांग्रेस के आशीष देशमुख से हो रहा है. वरली सीट पर शिवसेना के आदित्य ठाकरे एनसीपी के सुरेश माणे से सामना करेंगे. अन्य पार्टियों की बात करें तो राज ठाकरे की महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (MNS) 101, सीपीआई 16, सीपीएम 08 और बसपा 262 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. वहीं करीब 1400 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं.

आपको बता दें कि 2014 के विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी ने पहले से गठबंधन नहीं किया था और भाजपा- शिवसेना ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. पिछले 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 122, शिवसेना को 63, कांग्रेस को 42 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, (NCP) के खाते में 41 सीटें आई थीं.

कुल विधानसभा सीटें– 288
कुल प्रत्याशी– 3,237 (महिला उम्मीवार- 235, पुरुष उम्मीदवार- 3001)
कुल वोटर्स– 89,722,019
कुल मतदान केंद्र– 96,661

यहां चेक करें Maharashtra Assembly Election 2019 Voting Polls Live Updates:

Highlights

बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान पत्नी गौरी संग वोट डालने पहुंचे

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान सोमवार की दोपहर पत्नी गौरी खान के साथ बांद्रा पश्चिम स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे. इस दौरान सुरक्षाकर्मी उन्हें घेरे हुए थे. शाहरुख खान ने बाद में कहा कि सभी को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए.

बच्चन फैमिली ने जूहू में डाला वोट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में फिल्मी कलाकारों का जोश देखने लायक है. सोमवार दोपहर जया बच्चन, अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन जूहू स्थित एक पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे. सिलेब्रिटीज ने वोट डालने के बाद मीडिया से बातचीत की और लोगों से वोट डालने की अपील की.

अनिल कपूर और ऋतिक रोशन ने मुंबई में डाला वोट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सिलेब्रिटीज का जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है. सोमवार दोपहर सुपरहिट फिल्म वॉर के एक्टर ऋतिक रोशन और सदाबहार अभिनेता मुंबई के बांद्रा पश्चिम स्थित पोलिंग स्टेशन पर पहुंचे. बाद में दोनों अभिनेताओं ने लोगों से मतदान करने की अपील की.

सचिन तेंदुलकर ने पत्नी अंजलि और बेटे अर्जुन के साथ डाला वोट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में आम जन, नेता और सिलेब्रिटी समेत सभी लोगों का जोश देखने लायक है. सोमवार की दोपहर पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर अपनी पत्नी अंजलि और बेटे अर्जुन तेंदुलकर के साथ बांद्रा पश्चिम स्थित एक पोलिंग स्टेशन पर वोट डालने पहुंचे.

उद्घव ठाकरे ने परिवार समेत बांद्रा वेस्ट इलाके में डाला वोट

शिवसेना प्रमुख उद्घव ठाकरे ने परिवार समेत सोमवार को मुंबई के बांद्रा वेस्ट इलाके स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाला. उद्धव ठाकरे के साथ उनकी पत्नी रश्मि और बेटे आदित्य ठाकरे और तेजस ठाकरे थे. आदित्य ठाकरे वर्ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस पत्नी अमृता और मां सरिता के साथ पहुंचे वोट डालने

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस पत्नी अमृता और मां सरिता के साथ नागपुर स्थित पोलिंग स्टेशन पहुंचे. वोट डालने के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में बीजेपी की भारी जीत होगी और प्रदेश में हमारी सरकार फिर बनेगी.

धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित ने बांद्रा में किया मतदान

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल के नाम से फेमस एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित ने सोमवार सुबह मुंबई के बांद्रा वेस्ट इलाके स्थित एक पोलिंग स्टेशन पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. वोट डालने के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि लोगों को मतदान करना चाहिए.

एक्टर रितेश देशमुख पत्नी जेनेलिया देशमुख के साथ वोट डालने पहुंचे लातुर

बॉलीवुड एक्टर रितेश देशमुख अपनी पत्नी जेनेलिया देशमुख और भाई अमित देशमुख, धीरज देशमुख के साथ लातुर स्थित पोलिंग स्टेशन पहुंचे और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. धीरज देशमुख लातुर ग्रामीण से और अमित देशमुख लातुर सिटी से कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

एक्ट्रेस लारा दत्ता ने पति टेनिस प्लेयर महेश भूपति के साथ वोट डाला

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में वोट डालने के लिए आम लोगों के साथ ही फिल्मी कलाकारों में भी जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. आमिर खान के बाद मुंबई के बांद्रा वेस्ट स्थित पोलिंग बूथ पर एक्ट्रेस लारा दत्ता अपने पति महेश भूपति के साथ वोट डालने पहुंचीं. लारा दत्ता ने लोगों से वोट डालने की अपील की.

आमिर खान ने वोट डालने के बाद लोगों से मतदान की अपील की

लाल सिंह चड्डा एक्टर आमिर खान ने मुंबई के बांद्रा पश्चिम स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. वोट डालने के बाद आमिर खान ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मैं महाराष्ट्र के सभी लोगों से अपील करता हूं कि वे घरों से बाहर निकलें और वोट डालकर अपने लोकतात्रिंक अधिकारों का इस्तेमाल करें.

सुशील कुमार शिंदे ने फैमिली संग सोलापुर में डाला वोट

पूर्व गृह मंत्री और महाराष्ट्र कांग्रेस के दिग्गज नेता सुशील कुमार शिंदे सोमवार को अपनी पत्नी उज्ज्वला और बेटी प्रणीति शिंदे के साथ वोट डालने पहुंचे. सुशील शिंदे और उनकी फैमिली ने महाराष्ट्र के सोलापुर में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. प्रणीति शिंदे सोलापुर सेंट्रल से कांग्रेस उम्मीदवार हैं.

एक्टर रवि किशन और एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरी ने मुंबई में किया मतदान

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर नेताओं के साथ ही मुंबई के सिलेब्रिटीज में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. सोमवार सुबह भोजपुरी स्टार रवि किशन और एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पोलिंग बूथ पहुंची. इन दोनों स्टार्स ने गोरेगांव और अंधेरी में वोट डाला.

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल पत्नी वर्षा संग वोट डालने पहुंचे

महाराष्ट्र में एनसीपी के सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल पत्नी वर्षा के साथ सोमवार सुबह वोट डालने गोंडिया विधानसभा क्षेत्र स्थित पोलिंग बूछ पहुंचे. गोंडिया सीट पर बीजेपी के गोपाल अग्रवाल और कांग्रेस के अमर वराडे के बीच कड़ी टक्कर है. प्रफुल्ल पटेल इनदिनों एयर इंडिया घोटाले को लेकर ईडी की जांच के घेरे में हैं.

एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने बारामती में डाला वोट

एनसीपी नेता और एसपीसी प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने बारामती में वोट डाला. उनके कजिन और एनसीपी नेता अजीत पवार बारामती विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. सुप्रिया सुले ने अजीत पवार की जीत की कामना की है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पत्नी कंचन संग नागपुर में डाला वोट

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार सुबह नागपुर में पत्नी कंचन संग नोट डाला. अपने मताधिकार का इस्तेाल करने के बाद नितिन गडकरी ने कहा कि लोगों के वोट डालने के लिए घरों से बाहर निकलना चाहिए. साथ ही गडकरी ने बीजेपी की जीत की भी कामना की.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को उम्मीद- महाराष्ट्र और हरियाणा में होगी बीजेपी की भारी जीत

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में फिर से बीजेपी की सरकार बनेगी. उन्होंने कहा कि मोदी जी और फडणवीस जी वजह से बीजपी इस बार 288 में से 225 से ज्यादा सीटें जीतेगी.

मुंबई में सिने अभिनेता-अभिनेत्रियां भी वोट डालने पहुंचे

महाराष्ट्र में आज वोटिंग डे हैं. ऐसे में फिल्म एक्टर और एक्ट्रेस भी आज अपने मताधिकार का प्रयोग करने घरों से बाहर निकलने लगे हैं. बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस शुभा खोटे सोमवार सुबह अंधेरी स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंची.

एनसीपी लीडर अजीत पवार ने महाराष्ट्र के बारामती में डाला वोट

महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के दिग्गज नेता और बारामती विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार गोपीचंद पाडलकर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे अजीत पवार ने सोमवार सुबह बारामती में अपने मताधिकार का इस्तेाल किया. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की टक्कर कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन से है.

मुंबई में पोलिंग स्टेशन पर भारी भीड़, मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर ने वर्ली में डाला वोट

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. प्रदेशभर में लाखों लोग मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लाइन में लगे हैं. सोमवार सुबह मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर जुलियो रिबेरो ने वर्ली स्थित पोलिंग स्टेशन पहुंचकर वोट डाला.

नागपुर में आरआरएस चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अध्यक्ष मोहन भागवत ने सोमवार सुबह नागपुर विधानसभा क्षेत्र स्थित एक पोलिंग स्टेशन पर पहुंचकर अपने मदाधिकार का प्रयोग किया. आरएसएस सरसंघचालक कड़ी सुरक्षा के बीच पोलिंग बूथ पहुंचे और वोट डालने के बाद मतदान प्रतीक उंगली में लगी स्याही मीडिया के सामने दिखाई.

हरियाणा और महाराष्ट्र के मतदादाओं से पीएम नरेंद्र मोदी ने की वोटिंग की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हरियाणा की 90 विधानसभा और महाराष्ट्र की 288 सीटों के लिए हो रहे असैंबली इलेक्शन में लोगों से बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है. सोमवार सुबह ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र के साथ दी देशभर में 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी हो रहे हैं, जिसके लिए लोगों को मतदान करना चाहिए. उन्होंने खासकर युवाओं से वोटिंग जरूर करने की अपील की.

महाराष्ट्र की 288 सीटों के लिए वोटिंग शुरू, बीजेपी-शिवसेना का मुकाबला कांग्रेस-एनसीपी के साथ

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है और हजारों प्रत्याशियों के किस्मत की चाबी आज जनता के हाथ में है. हजारों पोलिंग स्टेशन पर हजारों सुरक्षाबलों की निगरानी में मतदान के लिए लोग पहुंचने लगे हैं और लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ बीजेपी और शिवसेना का मुकाबला कांग्रेस, एनसीपी समेत अन्य दलों से है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App