Madhya Pradesh Cabinet Expansion: मध्य प्रदेश में लंबे समय से अटके पड़े शिवराज सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार आज हो गया है. मध्य प्रदेश की राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) आनंदी बेन पटेल ने राजभवन में 28 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नए मंत्रियों की लिस्ट पर नजर डालें तो शिवराज सरकार के इस मंत्रिमंडल विस्तार में ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट का दबदबा नजर आ रहा है.

बता दें कि कांग्रेस की कमलनाथ सरकार गिरने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च 2020 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उस समय कुछ ही मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था. गुरुवार को कुल 28 मंत्रियों ने शपथ ली जिसमें 20 कैबिनेट मंत्री और 8 राज्यमंत्री है. मंत्रिमंडल में शामिल हए बड़े चेहरों पर नजर डालें तो गोपाल भार्गव, विजय शाह, यशोधरा राजे सिंधिया के नाम प्रमुख है.

शिवराज सरकार के इस मंत्रिमंडल विस्तार में कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों का दबदबा दिख रहा है. शपथग्रहण समारोह में खुद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे. सिंधिया समर्थक विधायक तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को पहले ही शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल कर लिया गया था. बता दें कि कैबिनेट विस्तार से पहले शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली आकार शीर्ष नेतृत्व से इस संबंध में मंथन किया था.

मध्य प्रदेश में विधानसभा में कुल 230 सदस्य है. इसके चलते अधिक्तम 35 मंत्री बनाए जा सकते हैं. 23 मार्च को जब शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी तो सिर्फ 6 कैबिनेट मंत्री मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे. राज्य में मंत्रिमंडल का विस्तार कई कारणों के चलते रुका हुआ था. इन कारणों में बीजेपी के भीतरखाने चल रहा पावर गेम और राज्यपाल लालजी टंडन की खराब तबीयत थी.

Chinese Companies Banned Highway Projects: चीन को बड़ा झटका, नितिन गडकरी बोले- हाइवे प्रोजेक्ट्स में बैन की जाएगी चीनी कंपनियों की एंट्री

Priyanka Gandhi Bungalow Rent: 23 साल से लोधी स्टेट के जिस बंगले में प्रियंका गांधी रह रही थीं, उसका किराया कितना है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर