नई दिल्ली. गैस उपभोक्ता के लिए बड़ी खुशखबरी है. तेल विपणन कंपनियों ने सात महीने में पहली बार सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती की है. शुक्रवार को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडरों की कीमत में 6.52 रुपये की कटौती की गई है. जबकि बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत में 133 रुपये की कटौती की गई है. गैस सिलेंडर की कीमत की कटौती आज आधी रात से लागू होगा.

गैस सिलेंडर की कीमत में की गई कटौती के बाद अब राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वजन वाले सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर 500.90 रुपये में मिलेगी. अभी इसकी कीमत 507.42 रुपये थी. वहीं बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर जो अभी ग्राहकों को 942.50 रुपये में मिला करता था वो आज आधी रात के बाद से 809.50 रुपये में मिलेगा. घरेलू गैस की कीमत में की गई यह कटौती केवल राजधानी दिल्ली के लिए की गई है.

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बताया कि इंटरनेशनल मॉर्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये के विनिमय दर में सुधार के कारण गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है. गौरतलब हो कि मई 2018 के बाद यह दूसरा मौका है जब घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई हो. मई से लेकर नवंबर तक के सात महीने के समय में गैस सिलेंडर क कीमत सात बार बढ़ाई गई. इसी महीने (नवंबर) में गैस सिलेंडर की कीमत दो बार बढ़ाई गई थी.पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनाव और आगामी लोकसभा चुनाव के करीब आने की वजह से कीमत में की गई इस कटौती से करोड़ों उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी.

Petrol, Diesel Prices Today: तेल के दाम में भारी गिरावट, दिल्ली में 74.84 रुपये पहुंचा पेट्रोल, 69.70 रुपये बिक रहा डीजल 

Domestic LPG Cylinder Price Hike: पेट्रोल-डीजल के बाद अब एलपीजी पर महंगाई की मार, घरेलू गैस सिलेंडर 1000 के पार 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App