July 18, 2024
  • होम
  • Lok Sabha Election Result: मां सोनिया के घर पर नतीजे देख रहे हैं राहुल गांधी, जानें आज पूरे दिन क्या करेंगे

Lok Sabha Election Result: मां सोनिया के घर पर नतीजे देख रहे हैं राहुल गांधी, जानें आज पूरे दिन क्या करेंगे

  • WRITTEN BY: Pooja Thakur
  • LAST UPDATED : June 4, 2024, 9:17 am IST

Lok Sabha Election 2024 Result: 7 चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। शुरूआती रुझान में NDA गठबंधन आगे है। लोगों की नजरें टीवी स्क्रीन पर टिकी हुई है। इधर सभी पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा ठोक रहे हैं। बीजेपी और कांग्रेस दोनों दफ्तरों में पूड़ियां तली जा रही है। आइये जानते हैं कि जीत के दावों के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रिजल्ट के दिन क्या कर रहे हैं?

आज क्या कर रहे हैं राहुल गांधी

बता दें कि वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी मां सोनिया के 10 जनपथ वाले आवास पर बैठकर नतीजे देख रहे हैं। आज पूरे दिन का उनका कुछ खास कार्यक्रम नहीं है। हालांकि नतीजे सामने आने के बाद राहुल गांधी मीडिया से बात कर सकते हैं।

काउंटिंग जारी

लोकसभा की सभी 542 सीटों पर सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू है। सबसे पहले मतों की गणना पोस्टल बैलट से हो रही है फिर EVM खुलेंगे। 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 303 सीटें मिली थी जबकि NDA गठबंधन के हिस्से में 335 सीटें आई थी। 2014 लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी को 282 और NDA गठबंधन को 336 सीटें मिली थी।

7 चरणों में हुआ था चुनाव

बता दें 2024 का लोकसभा चुनाव 7 फेज में संपन्न हुआ। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा 13 मई, पांचवां 20 मई, छठवां 25 मई और सातवां और आखिरी 1 जून को संपन्न हुआ। उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में 7 चरणों में मतदान हुआ था जबकि महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में पांच चरणों में वोट डाले गए थे।

 

फोन कॉल से दूरी, कमरे में किसी की भी नो एंट्री… जानें नतीजे वाले दिन क्या कर रहे हैं पीएम मोदी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन