नई दिल्ली. लोकतंत्र के चुनावी महाकुंभ का ऐलान हो चुका है. बीजेपी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने जमीनी पकड़ और मजबूत बनाने के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत भी कर दी है. जहां एक ओर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी गंगा यात्रा और सांची संवाद जैसे अभियानों की शुरुआत कर चुकी हैं.

वहीं पीएम नरेंद्र मोदी देशभर में 28 मार्च से रैलियों को संबोधित करेंगे. हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने 100 लोकसभा सीटों पर 22 राज्यों में रैलियों को संबोधित किया है. अब बीजेपी बड़े स्तर पर कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारी कर रही है. उम्मीद है कि पीएम मोदी शुरुआत में उन क्षेत्रों में रैलियां करेंगे, जहां 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा.

इन नेताओं को मिली प्रचार की कमान: बीजेपी ने वरिष्ठ पार्टी नेताओं को चुनाव प्रचार की कमान सौंपी है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री अरुण जेटली और विदेश मंत्री, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज टीमों के साथ मिलकर चुनाव प्रचार अभियान की अंतिम तैयारियों में लगे हुए हैं. पार्टी का केंद्रीय आलाकमान प्रादेशिक संगठन के साथ मिलकर पीएम मोदी और अन्य प्रचारकों के साथ मिलकर कार्यक्रम का ब्लूप्रिंट तैयार कर रहा है.

चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही विभिन्न रैलियों के जरिए पीएम मोदी 100 से ज्यादा लोकसभा सीटों पर लोगों से अपनी मन की बात कह चुके हैं. अमित शाह ने भी 45 सीटों पर रैलियां की हैं. पार्टी सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जल्द ही लोगों से संवाद करेंगे.

बीजेपी से राज्यसभा सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने कहा कि पार्टी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की कोशिश करेगी. उनका दावा है कि पीएम बीजेपी के कैंपेन का लोगों से बहुत समर्थन मिला है. पार्टी ने महासंपर्क अभियान, मेरा परिवार, बीजेपी परिवार और विजय संकल्प रैली जैसे कैंपेन के जरिए 10 करोड़ लोगों तक अपनी बात पहुंचाई है.

गौरतलब है कि 11 अप्रैल से 19 मई तक देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 23 मई को होगी. 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग 11 अप्रैल को, 13 राज्यों की 97 सीटों पर 18 अप्रैल को, 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को, 7 राज्यों की 51 सीटों पर 6 मई को, 7 राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को और 8 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग 19 मई को होगी.

Congress Fifth List: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की 56 प्रत्याशियों की पांचवी लिस्ट में गाजियाबाद से डोली शर्मा को मिला टिकट, मेरठ से ओपी शर्मा का टिकट कटा

PM Narendra Modi Biopic: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक के नए पोस्टर में विवेक ओबेरॉय का दिखा 9 लुक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App