नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलो के बीच, कई राज्यों के अधिकारियों ने सार्वजनिक और निजी होली के दोनों उत्सवों में वायरस के प्रसार को रोक दिया है.

घरों के बाहर होली के उत्सव पर प्रतिबंध लगाने  राज्य है हरियाणा. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, “सीओवीआईडी -19 स्थिति के मद्देनजर राज्य में होली के सार्वजनिक उत्सव की अनुमति नहीं दी जाएगी.”

दिल्ली, मुंबई सहित कई शहरों और राज्यों ने बड़ी सामाजिक सभाओं के कारण कोवि़ड -19 मामलों के विस्फोट की आशंका में 28 और 29 मार्च को होली समारोह मनाए.

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से आगामी त्योहारों और संभावित सामाजिक समारोहों के मद्देनजर वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्थानीय प्रतिबंध लगाने पर विचार करने को कहा है.

एक पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य अतिरिक्त सचिव ने मुख्य सचिवों / राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासकों को लिखा, “होली, शब-ए-बारात, बिहू, ईस्टर और ईद-उल-फितर और सीमा मास के सार्वजनिक टिप्पणियों में स्थानीय प्रतिबंध लगाने पर विचार कर सकते हैं”.

” COVID-19 के प्रसार को शामिल करने के लिए MoHFW द्वारा जारी किए गए विभिन्न SoPs के लिए सख्त पालन सुनिश्चित करने में परिणाम हो सकता है, जिससे हमारे देश को वायरस के प्रबंधन में अब तक प्राप्त लाभ  मिलेंगे. CoVID के लिए सख्त पालन हो. सार्वजनिक स्थानों और सभाओं में व्यवहार संचरण की श्रृंखला को तोड़ने और देश में मामलों की घटनाओं को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है, ”

इस बीच, भारत ने बुधवार को उकोरोनवायरस के एक नए “डबल म्यूटेंट वैरिएंट” का पता लगाया है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा, क्योंकि सरकार इस साल नए संक्रमणों और मौतों के उच्चतम एकल-दिवसीय मिलान के साथ संघर्ष करती है.

महाराष्ट्र के इन जिलों में लगा लॉकडाउन

कोरोना से सबसे ज्यादा पीड़ित महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए दो और जिलों- नांदेड़ और बीड में लॉकडाउन लगा दिया है.  इन जिलों में लॉकडाउन आज(26 मार्च) से 4 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू रहेगा. इस दौरान जरूरी सामानों की दुकानें सुबह 7 बजे दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी। इसके साथ ही बाजार, स्‍कूल, जिम, होटल, मॉल, सिनेमा हॉल को बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

Specialized School in Delhi: 9वीं से 12वीं क्लास के छात्रों के लिए के खोले जाएंगे 100 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस केंद्र : केजरीवाल

Manish Sisodia : वर्चुअल मॉडल स्कूल दिल्ली में एक अनूठा स्कूल जो बच्चों को anywhere living, anytime learning, anytime testing की सुविधा देगा : मनीष सिसोदिया

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर