Liquor Shops Open in Lockdown:: देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से जिन लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी जिन लोगों को हो रही थी वो थे शराब का सेवन करने वाले लोग जिनके लिए पिछले कुछ दिन काफी मुश्किल से बीते क्योंकि घर में शराब खत्म हो गई थी और ठेके बंद थे. लोग लगातार शराब की दुकानों को खोलने की मांग कर रहे थे, शायद यही वजह है सरकार ने शराब की दुकानों को खोलने का फैसला किया है. हालांकि शराब की दुकानें सिर्फ वही खुलेगी जो ग्रीन जोन घोषित हो चुके हैं. इस दौरान 6 फीट की दूरी जरूरी होगी साथ ही साथ एक समय पर पांच लोग से ज्यादा शराब की दुकान में मौजूद नहीं रहेंगे.

लॉकडाउन के तीसरे चरण के लिए गृहमंत्रालय की ओर से नई गाइडलाइंस जारी की गई है. इन नई गाइडलाइंस में रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांटे गए जिलों में होने वाली गतिविधियों के संबंध में सूचना दी गई है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक ग्रीन और ऑरेंज जोन के अंतर्गत आने वाले देश के जिलों में लॉकडाउन के दौरान कुछ रियायतें मिलेंगी. बता दें कि ग्रीन जोन में उन जिलों को रखा गया है जहां बीते 21 दिनों से कोरोना का कोई भी नया केस नहीं मिला है.

गृहमंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि मौजूदा समय में जिन गतिविधियों के लिए अनुमति मिली है, उसके लिए अलग से अनुमति लेने की जरूरत नहीं है. कुछ गतिविधियां सभी जोनों में भी बंद रहेंगी. हवाई, मार्ग, रेल, मेट्रो और सड़क मार्ग द्वारा अंतर्राज्यीय आवागमन सहित स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षिक और प्रशिक्षण/कोचिंग संस्थानों का संचालन शामिल है. इसके साथ ही ऑरेंज जोन में टैक्सियों और कैब एग्रीगेटरों को केवल 1 ड्राइवर और 2 यात्रियों के साथ अनुमति दी जाएगा. चौपहिया वाहनों में ड्राइवर के अलावा अधिक्तम 2 यात्री होंगे.

रेड जोन में बड़ी संख्या में अन्य गतिविधियों की अनुमति होगी. ग्रामीण क्षेत्रों में सभी औद्योगिक और निर्माण गतिविधियां. मनरेगा कार्य, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां और ईंट भट्टे शामिल हैं. इनको अनुमति दी गई है. रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन के जिलों के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से साप्ताहिक आधार पर संबंधित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सूचना दी जाएगी.

Covid 19 Lockdown extended: केंद्र सरकार ने दो हफ्ते और बढ़ाया लॉकडाउन, 17 मई तक रहेगा जारी

Train Operation Resumes: दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को निकालने के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद लोगों को निकालने के लिए रेलवे का विशेष अभियान शुरू

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App