नई दिल्ली. Linking of Aadhaar Card With PAN: आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार कार्ड नंबर से जोड़ने के लिए अब अंतिम तारीख 31 मार्च 2019 की है. अब जो लोग पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं वह इस महीने ही अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें नहीं तो आपको इसका नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के अनुसार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने के लिए अनिवार्य है. अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो आप इसे 31 मार्च तक पूरा कर लें, इसे बारे में आयकर विभाग ने अपने ट्विटर पर भी जानकारी दी है.

आधार को पैन से जोड़ने के लिए जानें ये जरुरी बातें

आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें
आयकर विभाग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए चार तरीके दिए हैं जिसमें ऑनलाइन, एसएमएस के माध्यम से, आईटीआर के माध्यम से और पैन आवेदन के माध्यम से आप आधार नंबर को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं.

आयकर रिटर्न (ITR) के माध्यम से ऐसे जोड़े पेन कार्ड को आधार नंबर से
पैन कार्ड को आधार कार्ड नंबर से जोड़ने के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) ऑनलाइन (ई-फाइलिंग) दाखिल करते समय आधार नंबर को पैन से जोड़ने का ऑप्शन मिलता है जिसमें आप इस पर क्लिक कर सकते हैं. वहीं आयकर विभाग के अनुसार, ई-फाइलिंग का लिंक NSDL (tin-nsdl.com) और UTIITSL (utiitsl.com) की वेबसाइट्स के साथ-साथ आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर भी उपलब्ध है कराया जाता है.

एसएमएस सेवा के माध्यम से आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें
अब आप अपने फोन से ही पैन नंबर को आधार नंबर से जोड सकते हैं इसके लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर दिए गए नंबर 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा. आप इस मैसेज में UIDPAN <12-अंकों का आधार> <10-अंकों का पैन> इस तरीके से भेज सकते हैं.

ऑनलाइन आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से

इसके साथ ही आप आधार कार्ड नंबर को आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल (incometaxindiaefiling.gov.in) के माध्यम से पैन कार्ड नंबर के साथ ऑनलाइन जोड़ा सकते हैं. ऐसा करने के लिए उपयोगकर्ता को पोर्टल के होमपेज पर जाकर लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद फिर मांगी गई जानकारी को भरते जाए.

पैन कार्ड आवेदन के माध्यम से
पैन कार्ड उपयोगकर्ताओं को आधार नंबर को पैन से लिंक करने का अनुरोध भी पैन कार्ड प्राप्त करने या पैन कार्ड पर किसी की जानकारी में किसी भी बदलाव के लिए आवेदन करने के लिए किया जा सकता है. बता दें कि जब आप पैन कार्ड बनाते हैं तो आपको इसके लिए पहले ऑप्शन मिलता है कि आप अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक करना चाहते हैं या नहीं इसके साथ ही आप जब इसमें कुछ बदलाव कराते हैं तो भी आपको आधार लिंक का ऑप्शन मिलता है.

UIDAI Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर को कैसे आनलाइन करें अपडेट ? पर किसी की जानकारी में किसी भी बदलाव के लिए आवेदन करने के लिए किया जा सकता है. बता दें कि जब आप पैन कार्ड बनाते हैं तो आपको इसके लिए पहले ऑप्शन मिलता है कि आप अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक करना चाहते हैं या नहीं इसके साथ ही आप जब इसमें कुछ बदलाव कराते हैं तो भी आपको आधार लिंक का ऑप्शन मिलता है.

Aadhar links Mobile Number Bank Accounts: स्वेच्छा से अपने आधार नंबर को मोबाइल और बैंक अकाउंट से करा सकेंगे लिंक, सरकार ने पास किया अध्यादेश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App