नई दिल्लीःLIC Pension Plan Schemes: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लोगों के लिए कई तरह की स्कीम्स लेकर आई हैं, जिनमें एक प्रमुख योजना है- एलआईसी जीवन शांति योजना. इसके साथ ही भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन अक्षय VI और वय वंदना योजना भी अच्छी पेंशन योजना है. एलआईसी जीवन शांति एक सिंगल प्रीमियम वार्षिक योजना (एनुअल स्कीम) है जिसके जरिये वरिष्ट लोग जरूरी समय में निश्चित पेआउट प्राप्त करते हैं. LIC जीवन शांति योजना में लोग सिंगल प्रीमियम (परचेस प्राइस) भुगतान करते हैं और इसके जरिये इस योजना में निवेश करते हैं. इसके बाद एलआईसी उन्हें जिंदगी र के लिए समय-समय पर एक नियमित रकम का भुगतान करती है.

जैसा कि आपको पता है कि एलआईसी जीवन शांति पेंशन योजना है इसलिए इस पॉलिसी के तहत एकमुश्त 5 लाख निवेश कर आप जिंदगी भर के लिए 9 हजार महीने पेंशन के हकदार बन जाएंगे. यह भुगतान आप हर महीने, 3 महीने पर, 6 महीने पर या सालाना तौर पर प्राप्त कर सकते हैं. मालूम हो कि इस रेग्युलर पेमेंट राशि को एन्युटी कहा जाता है. पॉलिसी लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 30 साल और अधिकतम 85 साल होनी चाहिए. हालांकि डिफरमेंट प्लान के लिए अधिकतम उम्र 79 साल होनी चाहिए.

मालूम हो कि एलआईसी की जीवन शांति योजना के तहत पॉलिसी धारकों को कई अतिरिक्त लाभ मिलते हैं. उन्हें इस पॉलिसी के तहत लोन भी मिल सकता है, यानी अगर आप एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी में एक साल तक बने रहते हैं तो आपको एलआईसी ऐसी सुविधा देती है कि आप लोन भी उठा सकते हैं. हालांकि, इसपर आपको इंट्रेस्ट रेट लगेगा, जिसके बारे में एलआईसी की नजदीकी शाखा में जाकर आप पता कर सकते हैं.

एलआईसी जीवन शांति योजना के तहत पॉलिसी होल्डर को एक और सुविधा मिलती है जिससे फ्री लुक पीरियड कहा गया है. इसमें अगर किसी पॉलिसी धारक को पॉलिसी पसंद नहीं आती है तो वह पॉलिसी डाक्यूमेंट्स मिलने के 15 दिन के अंदर इसे वापस कर सकता है यानी पॉलिसी छोड़ सकता हैं.

जीवन शांति पॉलिसी में निवेश करने वालों को इस स्कीम के तहत कई ऑप्शन दिए जाते हैं. अगर आप पॉलिसी से 35 साल में जुड़ते हैं तो आपको तत्काल पेंशन मिल सकती है. हालांकि आप उसे 5, 10, 15 या 20 साल के लिए भी ले सकते हैं. अगर आप 10 लाख रुपये जमा कराते है तो मंथली पेंशन 17,500 रुपये होगी यानी 2.10 लाख रुपये सालाना.

यहां बता दूं कि 5 से 20 साल के अंतराल पर अलग-अलग पेंशन प्लान के तहत जीवन शांति प्लान में आपको 8.79 से 21.6 फीसदी सालाना के हिसाब से पेंशन का विकल्प दिया जाता है. यहां सबसे जरूरी बात यह है कि एलआईसी जीवन शांति प्लान में कम से कम 1.5 लाख रुपये निवेश करना जरूरी है. हालांकि अधिकतम राशि की कोई सीमा तय नहीं की गई है. आपका मन करे तो ज्यादा सुविधा के लिए आप एकमुश्त 5 लाख या 10 लाख या इससे भी ज्यादा जमा करा सकते हैं.

एलआईसी जीवन अक्षय VI (LIC Jeevan Akshay VI)
भारतीय जीवन बीमा की जीवन अक्षय योजना काफी लोकप्रिय पेंशन प्लान है जो कि सिंगल प्रीमियम फैसिलिटी है. इस प्लान में पॉलिसी धारक एकमुश्त बीमा राशि का भुगतान कर सकते हैं और एआईसी द्वारा जीवन भर पेंशन पा सकते हैं. यहां बता दूं कि एलआईसी जीवन अक्षय प्लान में पॉलिसी धारकों को 6 ऑप्शन मिलते हैं. जीवन अक्षय VI प्लान में पॉलिसी होल्डर ऐसा विकल्प भी चुन सकते हैं, जिसमें उनके बाद उनके पति या पत्नी को भी पेंशन मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि जीवन अक्षय VI प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 30 साल है और अधिकतम 85 साल. हालांकि 100 साल के पॉलिसी धारक के लिए भी इसमें प्लान है. इस प्लान में भी पॉलिसी धारकों को मासिक (monthly), तीन महीने पर (quarterly), 6 महीने पर (hal yearly) या सालाना (annual) पेंशन पाने का विकल्प हैं. मान लीजिए कि जीवन अक्षय पॉलिसी के तहत अगर पॉलिसी धारक एकमुश्त 5 लाख रुपये वाला पॉलिसी लेता है तो उसे इसपर 9.38 फीसदी ब्याज मिलेगा और उसे पेंशन के रूप में हर साल 46,903 रुपये मिलेंगे. इसमें एलआईसी जीवन शांति प्लान की तरह लोन लेने की सुविधा नहीं है.

एलआईसी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (LIC PMVVY Pension Plans)
एलआईसी की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएम वीवीवाई) द्वारा पेश किए गए पेंशन, प्रीमियम और अन्य लाभों की डिटेल्स इस प्रकार हैं.
– एलआईसी ने अपनी वेबसाइट www.licindia.in पर कहा कि एलआईसी की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 60 साल या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए तत्काल पेंशन प्रदान करती है.
– योजना 10 वर्ष की अवधि के लिए खरीद मूल्य के रिटर्न के साथ 10 साल की पॉलिसी अवधि के लिए पेंशन भुगतान प्रदान करती है.
– मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर योजना ग्राहकों द्वारा पेंशन भुगतान का लाभ उठाया जा सकता है.
– ग्राहकों की मृत्यु के बाद योजना के खरीद मूल्य को कानूनी उत्तराधिकारियों को वापस कर दिया जाएगा.

LIC Jeevan Labh Policy: एआईसी जीवन लाभ योजना के मनी बैक प्लान, प्रीमियम, फायदे और पॉलिसी टर्म की पूरी जानकारी

LIC New Money Back Plan 2019: एलआईसी के नए मनी बैक प्लान से जुड़े फायदों के बारे में जानें यहां

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App