नई दिल्ली. LIC ADO Recruitment 2019: भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC) की तरफ से LIC ADO Recruitment 2019 के अंतर्गत 6 और 13 जुलाई 2019 को अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए एग्जाम आयोजित कराए जाएंगे. एलआईसी एडीओ 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 मई 2019 को शुरू हुई थी. LIC ADO Recruitment 2019 के तहत 8581 पदों पर आवेदन मांगे गए थे. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के प्रदर्शन पर निर्भर होगा. इस एग्जाम में उन उम्मीदवारों ने भी भाग लिया था जो पहले से ही भारतीय जीवन बीमा निगम में एजेंट के रूप में काम कर रहे हैं. आज हम आपको अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर के बार में वो सारी जानकारी बताने जा रहे हैं जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

आज हम आपकों एलआसी एडीओ 2019 एग्जाम से संबंधित हर जानकारी जैसे, परीक्षा और फॉर्म से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीख, चयन की प्रक्रिया, एग्जाम पैटर्न, एग्जाम सेलेबस, एलाआईसी एडमिट कार्ड 2019, रिजल्ट डेट, कट ऑफ, सैलरी, तैयारी की टिप्स के बारे विस्तृत रूप से बताने जा रहे हैं.

LIC ADO Recruitment 2019 की महत्वपूर्ण तारीख

LIC ADO Recruitment 2019 के तहत अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 20 मई 2019 को शुरु होकर 9 जून 2019 तक चली थी. 29 जून को इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होगा. एलआईसी एडीओ 2019 की प्रारंभिक परीक्षा 6 और 13 जुलाई को होगी, जबकि मुख्य परीक्षा 10 अगस्त 2019 को होगी.

LIC ADO Recruitment 2019 एडमिट कार्ड

भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC) की तरफ से अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर के पदों के लिए एडमिट कार्ड 19 जून को जारी होगा. यह एडमिट कार्ड प्रारंभिक परीक्षा के लिए होगा. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड एलआसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले एलआईसी की आधिकरिक वेबसाइट को ओपेन करना होगा. इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पॉसवर्ड के रूप में जन्म की तारीख को संबंधित बॉक्स में डालना होगा. इतना करते ही एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा.

परीक्षा केंद्र पर अपने साथ ये चीजें न ले जाना भूलें उम्मीदवार

LIC ADO Recruitment 2019 के तहत अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वह परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड ले जाना न भूले. एडमिट कार्ड के साथ ही अपना ओरिजनल आईडी प्रूफ भी रखें. आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी अपने साथ ले जाना किसी कीमत पर न भूलें. इन सारी चीजों के बिना पहुंचने पर उम्मीदवारों को परीक्षा देने से रोका जा सकता है.

LIC ADO Recruitment 2019 की चयन की प्रक्रिया

एलआसी एडीओ के पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. एलआईसी एडीओ की पूरी चयन प्रक्रिया तीन भागों में होगी. हर उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा, फिर मुख्य परीक्षा और बाद में इंटरव्य से गुजरना होगा.

LIC ADO Recruitment 2019 की प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा का पैटर्न

LIC ADO की प्रारंभिक परीक्षा में रिजनिंग से 35, गणित से 35 और अंग्रेजी से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रारंभिक परीक्षा पूरे एक घंटे की होगी. यह परीक्षा पूरे 70 नंबर की होगी. अंग्रेजी के से जुड़ा सेक्शन एक क्वालिफाई सेक्शन होगा. प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनो भाषाओं में होंगे.

वहीं एलआईसी एडीओ की मुख्य परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो इसमें रिजनिग और गणित से जुड़े 50 सवाल पूछे जाएंगे. जीके करेंट अफेयर्स, अंग्रेजी से जुड़े भी 50 सवाल पूछे जाएंगे. बीमा और मार्केटिंग से जुड़े भी 50 सवाल पूछे जाएंगे. यह पूरी परीक्षा 2 घंटे की होगी. इसके लिए 150 अंक निर्धारित किए गए हैं. एलाआईसी एडीओ 2019 का कट ऑफ जीवन बीमा निगम की ओर से जारी किया जाएगा.

LIC ADO Recruitment 2019 के तहत चयनित उम्मीदवारों को निभानी होगी ये जिम्मेदारी

एलआईसी अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को एलाईसी एजेंट के पद पर योग्य उम्मीदवारों का चयन करना होगा. साथ ही उन्हें ट्रेनिंग देना भी होगा जिससे वो फील्ड में एलआसी की बीमा पॉलिसी के बारे में लोगों को अच्छे से समझा सकें. एडीओ को शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में तैनात किया जा सकता है. एलआईसी एडीओ पर चयनित उम्मीदवारों को सेल्स की ट्रेनिंग भी लेनी होगी. एडीओ पद पर चयनित उम्मीदवारों को 1 साल के प्रोबेशन पर रखा जाएगा जिसको आगे 2 साल के लिए भी बढ़ाया जा सकता है.

LIC ADO Recruitment 2019 के तहत चयनित उम्मीदवारों को मिलेगी इतनी सैलरी

एलआईसी एडीओ पद पर चयनित उम्मीदवारों को अप्रेंटिस के दौरान जीवन बीमा निगम द्वारा निर्धारित प्रति महीने का स्टाइपेंड दिया जाएगा. कुछ समय बाद उम्मीदवार बेसिक सैलरी का लाभ उठा सकेंगे. इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को दिए जाने वाले मौजूदा स्टाइपेंड की बात करें तो 34,503 रुपए दिए जा रहे हैं. प्रोबेशनरी डेवलपमेट ऑफिसर की बेसिक पे सैलरी 21,865 प्रति महीने होगी. इसके साथ ही अन्य भत्ते भी एलआईसी द्वारा दिए जाएंगे.

Delhi Police MTS Result 2018-19 Released: दिल्ली पुलिस एमटीएस परीक्षा परिणाम 2018-19 जारी, delhipolice.nic.in पर देखें चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट

CLAT Result 2019 Declared: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट रिजल्ट 2019 हुआ जारी, मेरिट लिस्ट और रिजल्ट ऐसे करें चेक clatconsortiumofnlu.ac.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App