नई दिल्ली. देश के कई बड़े नेताओं की सुरक्षा कवर में बड़ा बदलाव किया गया है. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव, बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, बिहार के जमुई से सांसद चिराग पासवान और मधेपुरा के पूर्व सांसद पप्पू यादव की सीआरपीएफ सुरक्षा हटा ली गई है. वहीं बसपा के वरिष्ठ नेता सतीश चंद्र मिश्रा, झारखंड के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, यूपी से बीजेपी विधायक संगीत सोम और योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री सुरेश राणा की सुरक्षा घटाई गई है. 

बता दें कि लालू यादव अभी चारा घोटाला केस में सजा काट रहे हैं और जेल में हैं और जमानत के लिए कोर्ट के चक्कर लगा रहे हैं. एक केस में जमानत मिली भी है लेकिन दूसरे में बेल नहीं मिलने के कारण रांची की जेल में हैं. ये सुरक्षा जेल के अंदर नहीं है लेकिन अगर वो बाहर आते तो मिलती लेकिन अब वो बाहर भी आएंगे तो उन्हें केंद्रीय सुरक्षा बलों की कोई सुरक्षा नहीं मिलेगी. राज्य सरकार चाहे तो उन्हें पूर्व सीएम के तौर पर मिलने वाली सुरक्षा दे सकती है. फिलहाल खराब सेहत की वजह से वो रांची के रिम्स अस्पताल में इलाजरत हैं.

इन नेताओं को मिली हुई थी Z प्लस कैटेगरी सुरक्षा अब हटी

सतीश चंद्र मिश्रा, बसपा: इन्हें पहले दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ का सुरक्षा कवर मिला हुआ था वहीं अब इन्हें सेंट्रल लिस्ट से हटा दिया गया है. मायावती के करीबी सतीश चंद्र मिश्रा को Z+ सिक्योरिटी मिली हुई थी. उसे घटाकर अब इन्हें Z कैटेगरी की सुरक्षा मिलेगी. इसके अलावा अब मिश्रा का सीआरपीएफ कवर भी हटा लिया गया है. यानी सीआरपीएफ के जवान अब इनकी सुरक्षा बेड़े में नहीं होंगे.

बाबू लाल मरांडी: झारखंड चुनाव से पहले राज्य के पहले मुख्यमंत्री मरांडी को पहले Z+ सिक्योरिटी मिली हुई थी. इसे घटाकर अब Z कर दिया गया है. पहले मरांडी को पूरे देश में सीआरपीएफ की सुरक्षा मिली हुई थी, वहीं अब उन्हें सिर्फ झारखंड में मोबाइल सीआरपीएफ सुरक्षा कवर मिलेगा. यानी जब वह बाहर जाएंगे तब ही उन्हें यह सुरक्षा मिलेगी.

इन नेताओं को मिली हुई थी Z कैटेगरी सुरक्षा
लालू प्रसाद यादव- बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का नाम भी सुरक्षा की सेंट्रल लिस्ट से हटा दिया गया है पहले उन्हें राज्य पुलिस और सीआरपीएफ का सुरक्षा कवर मिला हुआ था. अब उन्हें सिर्फ स्टेट पुलिस का सुरक्षा कवर मिलेगा.

राजीव प्रताप रूडी- बीजेपी के सांसद राजीव प्रताप रूडी का नाम भी सुरक्षा की सेंट्रल लिस्ट से हटा दिया गया है. पहले उन्हें देश भर में सीआरपीएफ की सुरक्षा प्राप्त थी वहीं अब उन्हें सिर्फ स्टेट पुलिस का सुरक्षा कवर मिल पाएगा.

सुरेश राणा, मंत्री, उत्तर प्रदेश- योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री सुरेश राणा को पहले उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और उत्तराखंड में सीआरपीएफ कवर मिला हुआ था. अब इन्हें भी सेंट्रल लिस्ट से हटा दिया गया है. इनके सुरक्षा बेड़े में सीआरपीएफ शामिल नहीं होगी.

संगीत सोम, बीजेपी विधायक- इन्हें पहले उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में सीआरपीएफ कवर मिला हुआ था. संगीत सोम को Z से Y कैटेगरी में लाया गया है. यानी उनकी सुरक्षा घटाई गई है. इसके अलावा अब उन्हें सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही सीआरपीएफ कवर मिलेगा.

इन नेताओं को मिली हुई थी Y+ कैटेगरी सुरक्षा
दिनेश चंद्र मिश्रा, उप मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश- इन्हें भी सुरक्षा की सेंट्रल लिस्ट से हटा दिया गया है.
चिराग पासवान, सांसद जमुई- लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के बेटे और जमुई से सांसद चिराग पासवान को पहले Y+ सुरक्षा मिली हुई थी जिसे घटाकर अब Y कर दिया गया है.
राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव- बिहार के मधेपुरा से सांसद रहे पप्पू यादव को पहले Y+ सुरक्षा मिली हुई थी जिसे घटाकर अब Y कर दिया गया है. इनका सीआरपीएफ कवर भी हटा लिया गया है.

Lalu Yadav Family Property Seized: चारा घोटाले में सजा काट रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बढ़ी मुश्किलें, आयकर विभाग करोड़ों की बेनामी संपत्ति करेगा जब्त

Ghazipur Mob Lynching: गाजीपुर हिंसा पर भड़के अखिलेश यादव, बोले- योगी आदित्यनाथ ठोक दो कहते हैं इसलिए हुई सुरेश वत्स की मॉब लिंचिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App