KVS TGT PGT Syllabus 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन की तरफ से जल्द ही केवीएस टीजीटी पीजीटी भर्ती 2020 का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. हालांकि भर्ती का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा इसका आधिकारिक ऐलान केंद्रीय विद्यालय संगठन की तरफ से नहीं किया गया है. केवीएस टीजीटी पीजीटी भर्ती 2020 के अंतर्गत टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों के 5000 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. अगर आप इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपको सलाह है कि अभी से तैयारी करना शुरू कर दें. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि जो उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय में बतौर शिक्षक कार्य करने के इच्छुक हैं उनके लिए यह भर्ती प्रक्रिया एक सुनहरा मौका है. अगर उम्मीदवार अभी से भर्ती परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर देते हैं तो एग्जाम पास करना उनके लिए आसान हो जाएगा. हालांकि किसी एग्जाम की तैयारी करने के लिए उसका सिलेबस और पैटर्न जानना बेहद जरूरी होता है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए केवीएस टीजीटी पीजीटी भर्ती 2020 एग्जाम के पूरे सिलेबस और पैटर्न की जानकारी लेकर आए हैं. केवीएस टीजीटी पीजीटी भर्ती 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

जानें पीजीटी, टीजीटी, प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और लाइब्रेरियन पदों का एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

पीजीटी के पदों पर अभ्यर्थियों के चयन के लिए आयोजित किए जाने वाला एग्जाम 3 घंटे का होगा. एग्जाम 200 अंकों का होगा. एग्जाम में जनरल इंग्लिश से जुड़े से 20 प्रश्न, जनरल हिंदी से जुड़े 20 प्रश्न, करेंट अफेयर्स से जुड़े 20 प्रश्न, रिंजनिंग से जुड़े 20 प्रश्न, टीचिंग मेथेडोलॉजी के 20 प्रश्न और संबंधित विषय से 100 प्रश्न कुल मिलाकर 200 प्रश्न पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड होगा. इंटरव्यू राउंड 60 अंकों का होगा.

टीजीटी के पदों पर अभ्यर्थियों के चयन के लिए आयोजित किए जाने वाला एग्जाम ढाई घंटे का होगा. एग्जाम 200 अंकों का होगा. एग्जाम में जनरल इंग्लिकेश के 20 प्रश्न, जनरल हिंदी के 20 प्रश्न, करेंट अफेयर्स के 20 प्रश्न, रिजनिंग के 20 प्रश्न, टीचिंग मेथेडोलॉजी के 20 प्रश्न और संबंधित विषय के 100 प्रश्न कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे.

KVS TGT PGT 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

टीजीटी और पीजीटी के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे KVS TGT PGT 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

KVS TGT PGT 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

NEET PG Exam 2020 Important Tips: नीट पीजी 2020 एंट्रेंस एग्जाम कल 5 जनवरी को, जानें महत्वपूर्ण टिप्स @nbe.edu.in

RPSC Protection Officer Result 2020: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन प्रोटेक्शन ऑफिसर रिजल्ट जारी @rpsc.rajasthan.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर