नई दिल्ली. केंद्रीय विद्यालय संगठन अगले सप्ताह तक केवी एडमिशन 2020-21 के लिए भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ करेगा. वे पेरेंट्स जो अपने बच्चों का एडमिशन 2020-21 शैक्षणिक सत्र के लिए केवी स्कूलों में कराना चाहते हैं. वे केवी की ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmissions.in पर जाकर जल्द ही कुछ दिनों में फार्म भर सकतें हैं. पेरेंट्स को सलाह दी जाती है कि एडमिशन प्रोसेस के बारे में जानकारी केवी की ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त कर लें.

वहीं नीचे केवी स्कूल में एडमिशन लेने से रिलेटेड रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गई हैं. इन जानकारी के जरिए पेरेंट्स अपने बच्चों का फॉर्म भरने के लिए तैयार रहें.

– केवी स्कूल की कक्षा पहली में प्रवेश लेने के लिए 31 मार्च 2020 तक बच्चे की उम्र शैक्षणिक सत्र में 5 वर्ष होनी चाहिए. वहीं केवी संगठन द्वारा 1 अप्रैल को पैदा हुए बच्चे के एडमिशन पर भी विचार किया जाएगा.

– पेरेंट्स को सलाह दी जाती है कि रजिस्ट्रेशन करने के लिए केवी की ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmissions.in पर जाए और एडमिशन लेने की गाइडलाइन के बारें में भी अवश्य जान लें. वहीं 12वीं के स्टूडेंट को बता दें कि 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद ही 11वीं कक्षा में एडमिशन प्रक्रिया प्रारम्भ होगी.

– पेरेंट्स को मालूम हो कि कक्षा पहली में प्रवेश के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट में जन्म प्रमाण पत्र शामिल हैं. जिसकी फॉर्म भरते वक्त आवश्यकता पड़ेगी. वहीं फार्म भरते समय दूसरी कक्षाओं के स्टूडेंट के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट में जन्म की तारीख लिखी होनी चाहिए. यदि ऐसा नहीं होगा तो फॉर्म रिजेक्ट होने की संभावना भी बढ़ सकती हैं. वहीं पेरेंट्स को सलाह दी जाती हैं कि एडमिशन फॉर्म में वास्तविक जन्म प्रमाण लगा दें विभाग द्वारा जांच कर वापस लौटा दिया जाएगा.

– पेरेंट्स की जानकारी के लिए बता दें कि केवी द्वारा इस बार पहली कक्षा में एडमिशन के लिए एससी केटेगरी के लिए 15 प्रतिशत सीटें, 7.5 प्रतिशत सीटें एसटी केटेगरी के लिए निर्धारित की गई हैं. वहीं पेरेंट्स और स्टूडेंट को सलाह दी जाती हैं कि कक्षा 2 से लेकर 12 कक्षा तक एडमिशन प्रोसेस के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

इस बार केंद्रीय विद्यालय अपने स्कूलों में कई नियम बदलने पर विचार करेगा. फौरी तौर पर सबसे पहले केवी संगठन सबसे पहले एडमिशन प्रोसेस में बदलाव करेने पर विचार कर रहा हैं. बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन एडमिशन प्रोसेस से लेकर अन्य बदले गए नियमों का नोटिस जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी करेगा.

DSSSB Answer Key 2020 Released: डीएसएसएसबी आंसर की 2020 जारी, dsssb.delhi.gov.in पर जानें सारी जानकारी

UKSSSC JE Recruitment 2020: यूकेएसएसएससी ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, sssc.uk.gov.in पर जल्द करें अप्लाई

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर