बेंगलुरु. कर्नाटक में पिछले दिनों से जारी सियासी संकट के बाद मंगलवार शाम कांग्रेस-जेडीएस की एचडी कुमारस्वामी सरकार गिर गई. एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया जिसमें वे बहुमत साबित नहीं कर पाए. विश्वास मत प्रस्ताव के बाद सदन में वोटों की गिनती हुई, जिसमें सरकार के विपक्ष में 105 वोट पड़े और पक्ष में केवल 99 वोट ही मिल पाए.  एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं. वहीं अब भारतीय जनता पार्टी के नेता बीएस येदियुरप्पा राज्य में बीजेपी की सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इससे पहले कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के आर रमेश कुमार ने सत्ता पक्ष के विधायकों की विधानसभा में गैर हाजिरी पर खेद प्रकट किया था. विश्वास प्रस्ताव पर बहस के चौथे दिन सदन में कांग्रेस-जेडीएस के कुछ ही विधायक नजर आए. स्पीकर ने मंत्री प्रियांक खड़गे से कहा कि बहुमत तो छोड़िए आप अपनी विश्वसनीयता भी खो देंगे. दूसरी ओर फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस नेता सिद्धरमैया ने कहा कि बीजेपी को यह स्वीकार करना चाहिए कि उसने कर्नाटक में विधायकों की खरीद-फरोख्त की है. उधर बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर ने शहर में 48 घंटे के लिए धारा 144 लागू कर दी है.

वहीं कांग्रेस नेता और कुमारस्वामी सरकार में मंत्री रहे डीके शिवकुमार ने मंगलवार को विधानसभा में कहा था कि बीजेपी ने नहीं बल्कि बागी विधायकों ने उनकी पीठ में छुरा भोंका है. उन्होंने बीजेपी को नसीहत दी कि ये बागी कल हमारे साथ थे आज आपके साथ आ रहे हैं. आप सबको मंत्री नहीं बना सकते हैं इसलिए ये आपके साथ भी पीठ पीछे वार करेंगे.

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरने के बाद बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार ने शहर में दो दिन के लिए धारा 144 लागू कर दी है. बेंगलुरु में 25 जुलाई तक सभी पब, वाइन शॉप बंद रहेंगी और शराब के बिक्री और खरीद पर पाबंदी रहेगी. साथ ही जो भी यह नियम तोड़ेगा उसे उचित दंड दिया जाएगा. 

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार शाम करीब सवा 7 बजे विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया. जिसके बाद सत्ता पक्ष के समर्थक और विपक्षी विधायकों की गिनती हुई. गिनती के दौरान विधानसभा के दरवाजे भी बंद कर दिए गए. जिसके बाद विश्वासमत के खिलाफ 105 वोट पड़े. जबकि पक्ष में 99 वोट ही पड़े. विश्वास मत प्रस्ताव में कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरने के बाद सदन में बीएस येदियुरप्पा और अन्य बीजेपी विधायकों ने हाथ उठाकर विजयी जश्न मनाया.

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने राज्य में सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है. मंगलवार शाम को बेंगुलरु के रमाडा होटल में बीजेपी विधायकों की पार्टी नेताओं के साथ बैठक हुई. इसके बाद बुधवार सुबह 11 बजे प्रदेश बीजेपी कार्यालय में फिर से बैठक होगी.

बीजेपी नेता येदियुरप्पा का कहना है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर कर्नाटक में आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे. वहीं उन्होंने राज्यपाल से मिलने की भी बात कही है. 

HD Kumaraswamy Wikipedia Page Vandalised: कर्नाटक में विश्वास मत वोटिंग में हार और इस्तीफा से पहले ही सीएम एचडी कुमारस्वामी को विकिपीडिया पेज पर साइबर अटैक से पूर्व मुख्यमंत्री बनाया