कोटा. अधिकारियों ने कहा कि राजस्थान के कोटा में जेके लोन अस्पताल में शुक्रवार को दो और शिशुओं की मौत हो गई, अब मरने वालों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है. दिसंबर 2019 में सरकार द्वारा संचालित अस्पताल में 100 शिशुओं की मौत हो गई और सात अतिरिक्त मौतें जनवरी 2020 में हुईं. राज्य सरकार ने दावा किया कि 2014 से 2019 की अवधि में, 2019 में मृत्यु दर सबसे कम थी. दूसरी ओर, भाजपा ने कोटा में शिशुओं की मौत पर नैतिक आधार पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस्तीफे की मांग की. सेंटर से एक मेडिकल कमिटी आज जांच के लिए कोटा स्थित हॉस्पिटल गई है.

भाजपा ने अपने कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश पर स्थिति का जायजा लेने के लिए इस सप्ताह अपने सांसदों की तीन सदस्यीय समिति को कोटा अस्पताल भेजा. लोकसभा अध्यक्ष और कोटा के सांसद ओम बिरला जेके लोन अस्पताल में मरे शिशुओं में से एक के परिवार के सदस्यों से मिले हैं. सेंटर से एक मेडिकल कमिटी आज जांच के लिए कोटा स्थित हॉस्पिटल गई है. जेके लोन अस्पताल का दौरा करने वाली समिति ने दावा किया कि प्रशासनिक शिथिलता थी और सीएम अशोक गहलोत और स्वास्थ्य मंत्री को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कोटा आने के लिए कहा.

कई बच्चों के परिवार के सदस्यों ने पहले अस्पताल में गंभीर स्थिति, स्टाफ की गंभीर कमी, चिकित्सा उपकरणों की कमी और कुछ मामलों में समय पर ढंग से जवाब नहीं देने का दावा किया था. वहीं अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने दिसंबर की शुरुआत से कोटा के एक सरकारी अस्पताल में 100 से अधिक शिशुओं की मौत पर राजस्थान सरकार को नोटिस जारी किया है.

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री, रघु शर्मा ने भी, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती भाजपा सरकार पर शिशुओं की मृत्यु के लिए दोष को स्थानांतरित करने की मांग की. शर्मा ने सुझाव दिया कि भाजपा सरकार के सत्ता में रहने से पहले कांग्रेस की सरकार ने अस्पताल में बेड बढ़ाने की मंजूरी दी थी, लेकिन राजे सरकार के सत्ता में आने के बाद भी ऐसा नहीं हुआ. राजस्थान के बुंदी जिले में भी एक महीने के भीतर 10 नवजातों की मौत हो चुकी है.

Also read, ये भी पढ़ें: Kota Infant Deaths: प्रियंका गांधी जी, आप सैकड़ों मासूमों की कब्रगाह बने कोटा के अस्पताल में कब जाएंगी ?

Side Effects Of Marijuana: गांजा- चरस पीकर खुद को ज्यादा कूल न समझिए, ये नशा आपकी जिंदगी बर्बाद कर देगा

Gaganyaan Astronauts Identified: इसरो प्रमुख के सिवन ने दी जानकारी- गगनयान मिशन के लिए 4 अंतरिक्ष यात्रियों की पहचान की गई

Vijay Mallya Seized Assets Auction: विजय माल्या के लिए एक और झटका, अदालत ने बैंकों को दी जब्त संपत्ति नीलाम करने की अनुमति

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App