मुंबई. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने बुधवार को कहा कि उसकी मुंबई स्थित एक ही ब्रांच से गैरकानूनी तरीके से 11,360 करोड़ रुपये का फ्रॉड हुआ। बैंक की इस शाखा से पैसे विदेश भेजे गए। पीएनबी ने शिकायत में डायमंड आर यूएस , सोलर एक्सपोटर्स और स्टेलर डायमंड्स का नाम लिया। डायमंड्स आर यूएस में नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी, भाई निश्चर और मामा मेहुल चोकसी पार्टनर हैं। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की जांच के घेरे में नीरव मोदी के अलावा तीन बड़े जूलर्स गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र हैं। ईडी ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। लेकिन जिस शख्स का नाम सबसे ज्यादा सामने आ रहा है, वह हैं नीरव मोदी। आइए आपको बताते हैं कि आखिरकार नीरव मोदी हैं कौन?

-नीरव मोदी 2.3 बिलियन डॉलर के फायरस्टार डायमंड्स एंड काउंट्स के संस्थापक हैं और उनके क्लाइंट्स और एम्बेसडर्स दुनिया के नामी सिलेब्रिटीज हैं। उनके लंदन, न्यू यॉर्क, लास वेगास, हवाई, सिंगापुर, पेइचिंग और मकाउ में बुटीक्स हैं। इसके अलावा उनके मुंबई और दिल्ली में भी स्टोर्स हैं।

-इनकी कंपनी 5 लाख से लेकर 50 करोड़ तक के हीरे के नग बेचती है। बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा इनकी कंपनी की ब्रैंड एम्बेसडर हैं। 2017 की फोर्ब्स लिस्ट में भारतीय अरबपतियों की सूची में उनका नंबर 85वां था। वह फायरस्टार इंटरनेशनल के चेयरमैन भी हैं। 2017 में फायरस्टार की इनकम करीब 2.3 बिलियन डॉलर थी।

-साल 2010 में उनके द्वारा डिजाइन किया हुआ गोलकोंडा हीरों का 12.29 कैरेट का हार 36.60 लाख डॉलर (16 करोड़ रुपये) में बिका था। उनके पिता भी हीरों के व्यापारी थे। पिछले साल नीरव मोदी (48) की सीबीआई 280 करोड़ रुपये के फ्रॉड मामले में जांच कर चुकी है। 31 जनवरी को इनकम टैक्स अधिकारियों ने उनके दिल्ली, सूरत और जयपुर के दफ्तरों पर छापेमारी की थी।

-सीबीआई के सूत्रों का कहना है कि नीरव, उनकी पत्नी, भाई और अन्य लोगों ने बैंक के अधिकारियों के साथ मिलकर लेटर्स अॉफ अंडरटेकिंग लिए, जिन्हें विदेशों के सरकारी और प्राइवेट बैंकों से कैश करा लिया गया।

-सीबीआई ने कहा कि करीब 8 लेटर अॉफ अंडरस्टैंडिंग मोदी को सीधे हॉन्ग कॉन्ग के बैंकों के लिए जारी किए गए, जिन्हें रिकॉर्ड्स में भी दर्ज नहीं किया गया।

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App