Monday, June 27, 2022

जानिए कब आएगी पीएम सम्मान निधि की 11वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

नई दिल्ली। पीएम किसान योजना के करीब 12 करोड़ लाभार्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में आने वाली 11वीं किस्त 31 मई तक खातों में पहुंचने की संभावना है। गौरतलब है कि योजना का लाभ लेने के लिए आपको ई-केवाईसी करना होगा, इस प्रक्रिया को पूरा करने की आखिरी तारीख भी 31 मई तक बढ़ा दी गई है। नहीं तो आपको किश्त नहीं मिल पाएगी। किसान सम्मान निधि की अब तक 10 किश्त किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। उम्मीद की जा रही थी कि मई तक 11वीं किस्त भी किसानों के खाते में आ जाएगी। हालांकि, कई नियमों में बदलाव और लाखों किसानों द्वारा ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी न होने के कारण अभी तक यह किस्त किसानों के खाते में नहीं भेजी गई है।

10 किस्तें भेजी जा चुकी हैं

सरकार की ओर से अब तक किसानों के खातों में 10 किश्तें भेजी जा चुकी हैं। उम्मीद की जा रही थी कि मई तक 11वीं किस्त भी किसानों के खाते में आ जाएगी। हालांकि, कई नियमों में बदलाव और लाखों किसानों द्वारा ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी न होने के कारण अभी तक यह किस्त किसानों के खाते में नहीं भेजी गई है। दरअसल, पीएम किसान योजना में धोखाधड़ी से निपटने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया है। जिन किसानों की ई-केवाईसी प्रक्रिया 31 मई तक पूरी नहीं हुई है, वे 11वीं किस्त से वंचित हो जाएंगे।

इन किसानों को मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि भले ही आप छोटे या सीमांत किसान हैं, लेकिन परिवार का कोई सदस्य टैक्स देता है तो ऐसे में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यहाँ परिवार के सदस्य का अर्थ है पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे। इसके अलावा जिनके पास खेती योग्य जमीन नहीं है, उनके पास खेती योग्य जमीन है लेकिन उसका मालिक सरकारी कर्मचारी है या किसान को सालाना 10,000 रुपये पेंशन मिलती है तो ऐसे किसानों को योजना से बाहर कर दिया जाता है।

इस तरह पूरी करें ई-केवाईसी प्रक्रिया

आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

अब किसान कॉर्नर ऑप्शन पर eKYC लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद यहां पूछी गई जरूरी जानकारियां दर्ज करें।

इसके बाद सबमिट पर क्लिक करके प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

अब ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें।

यह पढ़े-

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम, जिसमें उलझ गए लालू, इन मामलों में पहले ही लटक रही है तलवार

SHARE

Latest news

Related news