नई दिल्ली : कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले दो महीनों से दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर किसानों का प्रदर्शन जारी है. इस कड़ी में आज प्रदर्शनकारी किसानों ने देशभर में चक्का जाम का ऐलान किया है. वहीं दिल्ली पुलिस ने इस बार कोई कोतहाई नहीं बरती है, बल्कि पहले से ही दिल्ली के तीनों बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम कर दिए गए हैं. किसानों के चक्का जाम के चलते पुलिस ने सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर कई लेयर की सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है. किसान संगठनों का चक्का जाम दोपहर 12 बजे से तीन बजे चलेगा. जिसके चलते मंडी हाउस, आईटीओ और दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन भी बंद किए गए हैं.

किसानों का यह चक्का जाम दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में किया जा रहा है. आज यानी शनिवार को किसान समूचे भारत के राजमार्गों को जाम करेंगे. बता दें कि किसान नेताओं की तरफ से यह साफ ऐलान किया गया है कि दिल्ली में किसानों का चक्का जाम नहीं है. इसके बावजूद भी दिल्ली के सभी बॉर्डर पर पुलिस बल तैनात किया गया है.

वहीं संयुक्त किसान मोर्चा ने ‘चक्का जाम’ को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि देशभर में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक जाम किया जाएगा. इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा.चक्का जाम पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अहिंसक रहेगा. मोर्चा ने प्रदर्शन कर रहे किसानों को निर्देश दिए हैं कि वे इस कार्यक्रम के दौरान किसी भी अधिकारी, कर्मचारियों या आम नागरिकों के साथ किसी भी टकराव में शामिल नहीं होंगे. दिल्ली की सीमा के अंदर कोई चक्का जाम प्रोग्राम नहीं होगा क्योंकि सभी विरोध स्थल पहले से ही चक्का जाम मोड में हैं. दिल्ली में प्रवेश की सभी सड़कें खुली रहेंगी, सिवाय उनके, जहां पहले से ही किसानों के पक्के मोर्चे लगे हुए हैं.

इसके अलाव, डीसीपी नई दिल्ली ने दिल्ली मेट्रो को लेटर लिखकर शार्ट नोटिस पर जरूरत पड़ने पर इन 12 मेट्रो स्टेशन राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उधोग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हॉउस, आरके आश्रम, सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट और शिवजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन को बंद करने के लिए तैयार रहने को कहा है.

Kissan Andolan Latest Update : किसान नेता राकेश टिकैट का बड़ा ऐलान, कल दिल्ली में नहीं होगा किसानों का चक्काजाम, कहा- जो जहां हैं वहीं करें प्रदर्शन

Kissan Andolan Latest Update : बीजेपी विधायक नंद किशोर गुर्जर ने राकेश टिकैट पर दिया विवादित बयान, कहा- ‘2000 रुपये के लिए कहीं भी चले जाते हैं’

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर