नई दिल्ली. Killer Heat Wave Temperature Records: पूरे भारत में गर्मी का कहर जारी है. हर कोई भीषण गर्मी से परेशान है. दिल्ली समेत देश के कई शहरों में तापमान 50 डिग्री के पास चला गया है. भीषण गर्मी से सबसे ज्यादा परेशान ट्रेन और बसों में सफर करने वाले यात्री हो रहे हैं. ताजा मामला दिल्ली से झांसी की ओर आ रही केरला एक्सप्रेस का है. जिसमें गर्मी के चलते 4 यात्रियों की दम घुटने की वजह से मौत हो गई है. यात्रियों को शवों को झांसी में उतारा गया है. आगरा से कोयम्बटूर जा रहे 68 लोगों के ग्रुप में से इन चार लोगों की मौत हुई है.

भीषण गर्मी के चलते मौत का शिकार हुए 4 लोगों में से 3 कोन्नूर के और एक कोयम्बटूर से है. झांसी स्टेशन पर रेलवे के डॉक्टर को केरल एक्सप्रेस में सवार कुछ लोगों के तबीयत खराब होने की सूचना मिली थी. मौंके पर पहुंचे डॉक्टर ने 4 लोगों को मृत घोषित कर दिया. लू और गर्मी के कारण गाड़ी के आगरा से निकलने के बाद इन यात्रियों की तबीयत खराब होनी शुरू हुई थी. झांसी पहुंचने तक ये 4 लोग बेहोश हो गए.

ऐसा ही एक वाकया सहरसा से दिल्ली जाने वाली वैशाली एक्सप्रेस में सामने आया था. ट्रेन नंबर 12553 की जनरल बोगी में बैठे यात्रियों ने कई तस्वीरे सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी. अपने पोस्ट में यात्रियों ने शिकायत की थी कि भीषण गर्मी में ट्रेन का कोई भी पंखा काम नहीं कर रहा है. यात्रियों ने रेलमंत्री को टैग करते हुए मदद की गुहार लगाई थी. हालांकि इसमें किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई थी.

पूरे देश में भीषण गर्मी-

इस बारे देश के बड़े हिस्सों में गर्मी कहर ढा रही है और इसके आगे एक सप्ताह तक ऐसे ही जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून केरल पहुंच चुका है लेकिन भीषण गर्मी का सामना कर रहे भारत के मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों तक मानसून को पहुचंने में कम से कम सात दिन लग जाएंगे. पिछले कुछ कुछ दिनों में हीट वेव में देश के अलग अलग हिस्सों में तापमान 45 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है.

बांदा में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड
बीते दिनों देश का सबसे गर्म शहर उत्तर प्रदेश का बांदा रहा. जहां तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 49.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. इससे पहले साल 1995 में बांदा का तापमान 48.9 दर्ज किया गया था, जो अब तक एक रिकॉर्ड बना हुआ था. लेकिन सोमवार को गर्मी का यह रिकॉर्ड भी धराशाई हो गया.

झांसी में भी गर्मी ने ढाया कहर
सोमवार को गर्मी का रिकॉर्ड तो झांसी में भी टूटने के करीब पहुंच गया था. बीते दिन झांसी में तापमान 48.1 डिग्री दर्ज किया है. इससे पहले साल 1984 में यहां तापमान 48.2 दर्ज किया गया था जो अब तक एक रिकॉर्ड था. हमीरपुर में तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 47.2, वाराणसी में 46.4, उरई में 46.5, आगरा में 46.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. यह सभी शहर हीट वेव की चपेट में हैं.

दिल्ली में भी गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
सोमवार को दिल्ली का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस  पर पहुंच गया. जून महीने में इससे पहले दिल्ली में कभी इतना तापमान दर्ज नहीं किया गया था. मौसम विभाग का कहना है कि बहुत कम ही बार होता है कि दिल्ली का तापमान 48 डिग्री के पास पहुंच जाए. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 2 दिनों तक दिल्ली के लोगों को लू से राहत नहीं मिलने वाली है.

दो दिन बाद तेज हवाओं के साथ है बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार जबरदस्त गर्मी के चलते बेहार उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन तेज हवाएं व गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है. जिससे गर्मी से लोगों को थोड़ा सुकून मिल सकता है. हालांकि मानसून के देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचने में काफी समय की उम्मीद है.

Mumbai Monsoon 2019 Date Tracker Updates: केरल में भारी बारिश, मुबंई में मानसून ने दी दस्तक, उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी

Gujarat Cyclone Vayu: फोनी के बाद भारत में तबाही मचाएगा चक्रवाती तूफान वायु, गुजरात समेत इन राज्यों में अलर्ट जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर