July 15, 2024
  • होम
  • केरल में 11.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल, सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल पर घटाए टैक्स

केरल में 11.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल, सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल पर घटाए टैक्स

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : May 21, 2022, 10:28 pm IST

बेंगलुरु, केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद अब राज्य सरकारों ने भी वैट घटाने की शुरुआत कर दी है. सबसे पहले केरल में VAT में कटौती की गई है, केरल सरकार ने पेट्रोल पर 2.41 रुपए प्रति लीटर वैट की कटौती की है. जबकि, डीजल पर 1.36 रुपए प्रति लीटर वैट की कटौती की गई है.

केरल में 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ डीज़ल

केंद्र की तरफ से मिली राहत के बाद केरल की जनता के लिए पेट्रोल में कुल 9.5+2.41= 11.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता किया गया है. इसी तरह डीजल पर भी 8.36 रुपए कम हो गए हैं क्योंकि, राज्य सरकार से पहले केंद्र सरकार के फैसले से डीज़ल 7 रूपये सस्ता हो गया था.

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगी सब्सिडी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी घोषणा की कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अब 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) पर सब्सिडी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को सहायता मिलेगी. बता दें सरकार के इस फैसले से सालाना करीब ₹6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे ये भी कहा कि सीमेंट की उपलब्धता सुधार के लिए और सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है. वहीं उन्होंने बताया कि स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क बहुत जल्द घटाया जाएगा. साथ ही, कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा.

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा, इसके बाद आपको आपके फोन पर ही कीमत का पता चल जाएगा।

 

प्रोफेसर रतनलाल को मिली जमानत, फेसबुक पर किया था आपत्तिजनक पोस्ट

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन