नई दिल्ली. एयरटेल, बीएसएनएल और वोडाफोन आइडिया ने बाढ़ प्रभावित केरल में रहने वाले अपने ग्राहकों के लिए फ्री वॉयस कॉलिंग और डेटा लाभ प्रदान किया है. टॉक टाइम और डेटा के साथ, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने भी प्रभावित उपयोगकर्ताओं को राज्य में अपने प्रियजनों का पता लगाने में मदद करने के लिए एक 1948 हेल्पलाइन की स्थापना की है. दूसरी ओर, राज्य के स्वामित्व वाले बीएसएनएल ने भी घोषणा की है कि वह केरल के अलावा कर्नाटक और महाराष्ट्र में अपने ग्राहकों को मुफ्त वॉयस कॉल, एसएमएस संदेश और डेटा लाभ प्रदान कर रहा है. एयरटेल और वोडाफोन आइडिया सहित निजी ऑपरेटरों ने पहले असम और वडोदरा में रहने वाले अपने ग्राहकों के लिए इसकी घोषणा की थी जो कि भारी बारिश के कारण बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रभावित क्षेत्रों में एयरटेल के ग्राहकों को उनके संबंधित खातों में जमा डेटा लाभ के साथ मुफ्त टॉक टाइम और एसएमएस मैसेज मिलते हैं. हालांकि, क्षेत्र में आवंटित एसएमएस मैसेज की संख्या के साथ टॉक टाइम और डेटा की कीमत की पुष्टि नहीं की गई है. इसके अतिरिक्त, आउटगोइंग कॉल और अन्य सभी सेवाओं के साथ-साथ अपने पोस्टपेड ग्राहकों के लिए बिल भुगतान की तारीखों के लिए प्रीपेड एयरटेल ग्राहकों की वैधता 16 अगस्त तक बढ़ा दी गई है.

बीएसएनएल ने एक अलग बयान में कहा कि यह अपने ग्राहकों के बीच मुफ्त वॉयस कॉल के साथ-साथ बीएसएनएल नंबर से दूसरे ऑपरेटरों के मोबाइल नंबरों पर 20 मिनट तक मुफ्त टॉक टाइम दे रहा है. टेल्को केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में बाढ़ प्रभावित जिलों और क्षेत्रों में अतिरिक्त एसएमएस और 1 जीबी डेटा लाभ भी दे रहा है. ऑपरेटर ने अपने बयान में उल्लेख किया कि यह कर्नाटक में कोडगु, उत्तर कन्नड़, बेलगावी जिलों और चिकमगलुरु और हासन के कुछ हिस्सों में, केरल में वायनाड और मालापुरम जिला; महाराष्ट्र में सांगली और कोल्हापुर में विशेष रूप से ऑफर प्रदान कर रहा है. साथ ही, यह आश्वासन दिया है कि यह बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में निर्बाध मोबाइल सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थानीय प्रशासन की मदद ले रहा है.

एयरटेल और बीएसएनएल के समान, वोडाफोन आइडिया ने केरल सर्कल में अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए 10 रुपये का क्रेडिट टॉकटाइम प्रदान किया है. वोडाफोन के ग्राहकों को फ्री टॉक टाइम क्रेडिट का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल फोन से *130# डायल करने की जरूरत है, जबकि आइडिया के ग्राहकों को *150*150# डायल करना होगा. इसके अलावा, केरल में वोडाफोन और आइडिया के दोनों सब्सक्राइबर 1 जीबी डेटा पाने के हकदार हैं जो कि ऑटो-क्रेडिट हो रहा है.

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने 1948 हेल्पलाइन भी शुरू की है. यह विशेष रूप से उन लोगों का पता लगाने के लिए डिजाइन किया गया है केरल सर्कल में विभिन्न स्थानों पर जिनके लापता होने की सूचना दी गई है. राज्य के किसी भी एयरटेल या वोडाफोन आइडिया नंबर से 1948 पर कॉल करने और गुम हुए व्यक्ति का नाम और मोबाइल फोन नंबर साझा करने पर, कॉल करने वाले को लापता व्यक्ति के अंतिम कॉल वाले स्थान की जानकारी के साथ एक एसएमएस दो घंटे के भीतर प्राप्त होगा. एयरटेल कर्नाटक में भी 1948 हेल्पलाइन नंबर शुरु कर रहा है. हाल ही में, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसे ऑपरेटरों ने असम और वडोदरा सर्कल में अपने ग्राहकों के लिए मुफ्त वॉयस कॉलिंग और डेटा लाभ प्रदान किया था. टेलीकॉम क्षेत्र में अधिकारियों के साथ मोबाइल नेटवर्क कवरेज प्रदान करने के लिए भी काम कर रहे हैं.

Credit Card Hack Money Refund: क्रेडिट कार्ड हैक होने पर ये काम करने से मिल जाएगा पूरा पैसा वापस

Mukesh Ambani Announcement For Jammu Kashmir In in AGM: रिलायंस जियो एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी का आर्टिकल 370 हटाने का फैसला सही, जल्द करेंगे जम्मू-कश्मीर और लेह लद्दाख के लिए बड़ा ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App