Kendriya Vidyalaya Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल खबर है कि देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के करीब 6 हजार पद खाली है. इस बात की जानकारी खुद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेशन पोखरियाल निशंक ने राज्य सभा में सासंद रामनाथ ठाकुर के सवाल के जवाब में दी है. दरअसल राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर देश के शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के सरकार के प्रयास के बारे में जानकारी मांगी थी. सांसद के इसी सवाल के जवाब में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि जल्द ही केंद्रीय विद्यालयों में खाली पड़े शिक्षकों के पदों को भरा जाएगा. इस संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार एचआरडी मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

राज्यसभा में सवाल का जवाब देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि वर्तमान सरकार ने केंद्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की भर्ती के लिए एक बड़ी पहल की है. हालांकि समय-समय शिक्षकों की कमी को ध्यान में रखते हुए योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाती है. मानव संसाधान विकास मंत्री द्वारा राज्यसभा में साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा शिक्षक के पद केंद्रीय विद्यालयों में खाली हैं. हालांकि सीबीएसई से जुड़े इन स्कूलों की फैकल्टी में अभी भी कई पद खाली है. केंद्रीय मंत्री द्वारा साझा की गई खाली पदों की संख्या का डेटा 15 नवंबर 2019 तक अपडेट किया गया है.

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के इस बयान के बाद एक तो बात साफ है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थिति केंद्रीय विद्यालयों में हजारों की संख्या में शिक्षकों के पद खाली हैं. केंद्रीय विद्यालयों में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए मोदी सरकार जल्द ही भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर सकती है. ऐसे में वे उम्मीदवार जो काफी समय से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए एक अच्छा मौका होगा. ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह है कि वह मानव संसाधन विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटीईटी पास होना अनिवार्य होता है. बिना सीटीईटी परीक्षा पास किए उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकेंगे. मालूम हो कि देश मं मौजूदा समय में कुल 1227 केंद्रीय विद्यालय हैं, जिसमें सपोर्टिंग स्टाफ सहित 45,477 फैकल्टी मेंबर्स हैं और करीब 13,15,157 छात्र पढ़ते हैं. इसके अलावा जवाहर नवोदय विद्यालय में मौजूद 14,938 शिक्षकों के पदों में से 3000 से अधिक पद खाली है. नवोदय विद्यालयों में कुल रिक्तियों में से 2,877 पदों पर भर्ती चल रही है.

Gujarat GDS Result 2019 Declared: गुजरात ग्रामीण डाक सेवक जीडीएस रिजल्ट जारी, www.appost.in पर करें चेक

CBSE CTET 2019 Important Instruction: सीबीएसई सीटेट एग्जाम 8 दिसंबर को, जानें परीक्षा पैटर्न, गाइडलाइन और महत्वपूर्ण इंस्ट्रक्शन ctet.nic.in

One response to “Kendriya Vidyalaya Recruitment 2019: केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के 6000 पद खाली, जल्द जारी होगा भर्ती नोटिफिकेशन kvsangathan.nic.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App