Kendriya Vidyalaya Online Class: भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच केंद्रीय विद्यालय ने छात्रों के लिए शानदार पहल की शुरुआत की है. दरअसल दिल्ली क्षेत्र के केंद्रीय विद्यालयों ने फेसबुक और यू-ट्यूब पर 9 से 12वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास की शुरुआत की है. केंद्रीय विद्यालय की तरफ से शिक्षकों की एक टीम को लाइव इंटरैक्टिव कक्षाओं को शुरू करने के लिए तैयार किया गया है. इसमें सभी स्ट्रीम की कक्षाएं ली जाएंगी. ऑनलाइन क्लास के समय की जानकारी शिक्षकों ने छात्रों को व्हाट्सएप ग्रुप पर भेज दी है. इस संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जा सकते हैं.

इसके साथ ही दिल्ली क्षेत्र के केंद्रीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई थी. यह जानकारी शिक्षकों और छात्रों के लिए आगे चल रहे लाइव क्लासेस के बारे में थी. ताजा जानकारी के मुताबिक केंद्रीय विद्यालयों के शिक्षकों की टीम वीडियो को शानदार बनाने के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर जैसे पावरपॉइंट, मूवी मेकर, स्क्रीन रिकॉर्डर आदि का भी उपयोग कर सकते हैं. छात्रों को सलाह है कि ऑनलाइन क्लास से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

विभिन्न ऐप का उपयोग करके छात्रों को होमवर्क और असाइनमेंट भेजे जा रहे हैं. कक्षा 6 से 8वीं के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षाएं कल से शुरू होंगी. इसके अलावा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए एनआईओएस के लाइव प्रोग्राम और रिकॉर्ड किए गए वीडियो उपलब्ध है. मालूम हो कि केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के छात्र जिन्हें अंतिम परिणाम में ई ग्रेड मिला है, उन्हें बिना किसी परीक्षा के अगली क्लास में भेजा जा सकता है. तय नियमों के अनुसार छात्रों को ऐसे में सुधार परीक्षा के लिए उपस्थित होना पड़ता है. लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया जाएगा.

NVS Recruitment 2020: एनवीएस ने पीजीटी समेत कई भर्ती परीक्षाओं का रिजल्ट और मेरिट लिस्ट की जारी, जानें सारी जानकारी

AIMS Admission 2020: AIMS एडमिशन 2020 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, एमडी-एमएस कोर्स के लिए जल्द करें आवेदन, amrita.edu

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर