बेंगलुरु. Karnataka Political Crisis Live Updates: कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट पर आज अहम फैसला आने की संभावना है. जहां कांग्रेस बागी विधायकों को मनाने की कोशिश में है, वहीं मुंबई में ठहरे बागी विधायकों ने मुंबई पुलिस को लेटर लिखकर कहा है कि उन्हें कांग्रेस के सीनियर नेताओं से खतरा है. इस बीच कर्नाटक बीजेपी ने कांग्रेस-जेडीएस की एचडी कुमारस्वामी सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत साबित करने की मांग की है. सोमवार को संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी और विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार पर हलला करते हुए कहा कि हम कांग्रेस-जेडीएस सरकार से फ्लॉर टेस्ट की मांग करते हैं. उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष और सीएम का रवैया अस्वीकार्य है, जब कांग्रेस विधायकों ने खुद अपने हाथ से इस्तीफा सौंपा है तो इस मामले की जांच की क्या जरूरत है.

कांग्रेस ने कर्नाटक संकट के हल के लिए मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ को कर्नाटक भेजा है. कांग्रेस के डीके शिवकुमार, पूर्व सीएम एवं कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और जेडीएस नेता एवं मौजूदा सीएम एचडी कुमारस्वामी प्रदेश में जारी घमासान का हल निकालने और बागी नेताओं को मनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. वहीं पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा भी कांग्रेस से सदन में बहुमत साबित करने की मांग कर रहे हैं.

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट में 10 से ज्यादा बागी विधायकों ने अर्जी डालकर मांग की है कि उनके इस्तीफे पर सुप्रीम कोर्ट कर्नाटक स्पीकर को निर्देश दे. बीते हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के बाद निर्देश दिया था कि 16 जुलाई से पहले स्पीकर बागी विधायकों के इस्तीफे या उन्होंने अयोग्य करार देने से जुड़ा फैसला नहीं सुनाए. इस बीच कर्नाटक विधानसभा का मॉनसून सत्र भी जारी है और बीजेपी अपने विधायकों को रेजॉर्ट से बस से लेकर विधानसभा पहुंची है. वहीं मुंबई में ठहरे कांग्रेस के बागी विधायकों ने मुंबई स्थित पोवई पुलिस को लेटर लिखकर गुहार लगाई है कि उन्हें कांग्रेस के सीनियर नेताओं से खतरा है. उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि वह मल्लिकार्जुन खड़गे और गुलाम नबी आजाद जैसे सीनियर नेताओं से नहीं मिलना चाहते हैं.

यहां पढ़ें Karnataka Political Crisis Live Updates:

दोपहर 2 बजे- कर्नाटक में जारी सियासी संकट पर सोमवार को आखिरकार कांग्रेस ने विश्वास मत साबित करने की मांग कर दी है और इसकी इजाजत भी मिल गई है. कर्नाटक की एचडी कुमारस्वामी सरकार आगामी गुरुवार यानी 18 जुलाई को सुबह 11 बजे सदन में विश्वास मत साबित करने पर चर्चा करेगी. कर्नाटक के कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने इसकी जानकारी दी है.

दोपहर 1 बजे: कर्नाटक में बीजेपी अब खुलकर एचडी कुमारस्वामी सरकार के सामने आ गई है और सदन में बहुमत साबित करने की मांग कर रही है. सोमवार दोपहर बीजेपी विधायक सुरेश कुमार ने कहा कि सीएम एचडी कुमारस्वामी को सदन में बहुनत साबित करना चाहिए और इसके लिए उन्होंने स्पीकर से समय भी मांगा है. हमारे सभी 105 विधायक हमारे साथ है, हम जेडीएस-कांग्रेस की स्थिति देखना चाहते हैं. 

सुबह 11:40 बजे- कर्नाटक विधानसभा का मॉनसून सत्र चल रहा है. बीजेपी अपने विधायकों को रिजॉर्ट  से लेकर विधानसभा पहुंच रही है, वहीं कांग्रेस भी अपने विधायकों को ताज विवांता से बस के जरिये विधानसभा पहुंचा रही है. इस बीच बीजेपी ने कांग्रेस-जेडीएस की एचडी कुमारस्वामी सरकार से सदन में बहुमत साबित करने की मांग की है.

सुबह 11:20 बजे- कर्नाटक में बागी विधायकों का इस्तीफा स्पीकर द्वारा मंजूर न किए जाने के मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह मंगलवार को एक साथ बागी विधायकों के इस्तीफे पर फैसला सुनाएंगे. बीते हफ्ते 5-6 विधायक स्पीकर द्वारा इस्तीफा मंजूर न किए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे. बाद में 5 और विधायकों ने अपना इस्तीफा मंजूर करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App