बेंगलुरु. कर्नाटक में बीजेपी सरकार गिर चुकी है. बहुमत न होने के कारण बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा। पद से इस्तीफा देने से पहले येदियुरप्पा ने भाषण दिया, जिसमें उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की और कहा कि पहले हमारी राज्य में 40 सीटें थीं, लेकिन अब हम 104 तक पहुंच चुके हैं. उन्होंने यह भी कहा कि वह दो साल से राज्य में घूम रहे हैं और 2019 के लोकसभा चुनावों में राज्य की 28 लोकसभा सीटें पीएम नरेंद्र मोदी को गिफ्ट करेंगे. इससे पहले कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार बचेगी या गिरेगी, हर कोई यही सवाल कर रहा था. विधानसभा में जाने से पहले बीजेपी नेताओं ने कहा था कि उनके पास पूर्ण बहुमत है.

भाषण में येदियुरप्पा ने कहा कि जनादेश कांग्रेस-जेडीएस के लिए नहीं था. उन्होंने कहा कि मैंने पिछले दो वर्षों में लोगों के चेहरों पर दर्द देखा है. मैं लोगों द्वारा दिए गए प्यार को नहीं भूल सकता. उन्होंने कहा कि अगर सत्ता जाती है तो मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है. मेरी जिंदगी लोगों के लिए है.

11.11 PM: कुमारस्वामी की शपथ का समय बदला गया, अब वे बुधवार को दोपहर 12.30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कर्नाटक में तीसरी बार मुख्यमंत्री बने येदियुरप्पा की सरकार आज गिर गई जब उन्होंने सदन में भाषण देकर अपना इस्तीफा दे दिया. 

4.45 PM: सूत्रों के हवाले से खबर है कि कुमारस्वामी सोमवार दोपहर 12.21 बजे शपथ ग्रहण कर सकते हैं. बता दें कि कर्नाटक में बीजेपी की सरकार गिर चुकी है. विधानसभा में कार्यवाही के दौरान येदियुरप्पा ने भाषण देने के बाद अपने इस्तीफा दे दिया था.

4.30 PM: मीडिया ने जब जेडीएस के कुमारस्वामी से पूछा कि वे शपथ कब लेंगे तो कहा कि हम राज्यपाल के न्योते का इंतजार कर रहे हैं. वहीं कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हम कांग्रेस-जेडीएस और निर्दलीय व बीएसपी विधायकों को बधाई देते हैं, जिन्होंने केंद्र सरकार के दिए सभी लालच का सामना किया। वे लोग पार्टी के सिद्धांतों और आलाकमान के फैसलों के साथ खड़े रहे. 

4.20 PM: बीएस येदियुरप्पा ने राजभवन जाकर राज्यपाल वजुभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंपा। 15 मई को आए नतीजों में बीजेपी को 104 सीटें मिली थीं। जबकि कांग्रेस को 78 और जेडीएस ने 38 सीटें हासिल की थीं.

4.10 PM: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने विधानसभा में अपने भाषण के दौरान कहा कि बीजेपी सरकार के पास बहुमत साबित करने के लिए संख्या नहीं है, लिहाजा वह इस्तीफा दे रहे हैं.

03:55 PM: येदियुरप्पा ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह जी ने मुझे 14 अप्रैल 2016 को बीजेपी का राज्य अध्यक्ष बनाया और फिर मुझे सीएम कैंडीडेट भी बनाया. उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य की राजनैतिक पार्टी ने सीएम उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. इसपर सिद्धारमैया ने बीच में ही टोकते हुए विश्वास मत पेश करने की मांग की. येदियुरप्पा ने आगे कहा कि मुझे लोगों की परेशानी समझ आ गई है. मुझे लोगों से काफी समर्थन और प्रेम मिला है. 

03:03 PM: कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के लिए कार्यवाही शुरु हो चुकी है.  मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से बातचीत की. बातचीत के बाद येदियुरप्पा ने कहा बरकरार रहेगी हमारी सरकार क्योंकि हमारे पास पूर्ण बहुमत है. बता दें कि आज फ्लोर टेस्ट होना है जिससे पहले खबर थी कि येदियुरप्पा इस्तीफा दे सकते हैं. 

2:00PM : सूत्रों के हवाले से, कहा जा रहा है कि बीएस येदियुरप्पा इस्तीफा दे सकते हैं. मीडिया चैनल टीवी 9 के अनुसार, सीएम का 13 पेजों का भाषण भी तैयार हो चुका है.

1:17 PM : सूत्रों के हवाले से,  4 बजे होने वाले फ्लोर टेस्ट के लिए कांग्रेस के दो विधायक अभी तक कर्नाटक विधानसभा नहीं पहुंचे हैं. आनंद सिंह और प्रताप गौड़ा अभी तक नहीं पहुंचे हैं जिसकी वजह से कांग्रेस की चिंता एक बार फिर बढ़ गई है. बताया जा रहा है कि इन विधायकों के साथ बीजेपी के विधायक  जी. सोमशेखर मौजूद हैं.

11:39 AM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रगुजार हैं. अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हम इस फैसले से खुश हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने अवकाश वाले दिन भी हमारी याचिका पर सुनवाई की. हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि हमारा उद्देश्य था पारदर्शी तरीके से फ्लोर टेस्ट हो. शीर्ष न्यायालय के इस फैसले से हमारा उद्देश्य पूरा हुआ.मुझे यकीन हो गया है कि हम ही इस फ्लोर टेस्ट में जीतेंगे.

11:30 AM : सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि विधानसभा सेकेट्री फ्लोर टेस्ट की रिकार्डिंग करेंगे और कई लोकल चैनल्स को लाइव फीड मुहैया कराएंगे जो इसका टेलीकास्ट करेंगे. कोर्ट ने कहा कि लाइव टेलीकॉस्ट होने से पारदर्शिता होगी.

11:15 AM: सुप्रीम कोर्ट ने प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया की नियुक्ति पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि फ्लोर टेस्ट वीडियोग्राफी के तहत होगा. कांग्रेस जेडीएस ने बोपैया को हटाने और वरिष्ठतम को नियुक्त करने की याचिका पर आगे ना बढने की बात मानी.

11:00AM: केजी बोपैय्या के खिलाफ दायर याचिका पर कांग्रेस और जेडीएस की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी और कपिल सिब्बल पैरवी कर रहे हैं. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी भी कोर्ट में मौजूद हैं. 

10: 59 am : जज जस्टिस बोबडे ने कहा कि  अगर आप (कांग्रेस-जीडेएस) स्पीकर के निर्णय पर सवाल उठाएंगे तो हमे प्रोटेम को नोटिस जारी करना होगा. अगर ऐसा होता है तो शक्ति परीक्षण टालना पड़ेगा और केजी बोपैय्या की नियुक्ति की जांच करनी होगी.

10:50A: कांग्रेस की ओर से वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रोटेम स्पीकर पर राज्यपाल ने परंपरा तोड़ी है. कांग्रेस ने बोपैया को हटाने की मांग की है.

10:10 AM: कर्नाटक विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट के दौरान 200 मार्शल तैनात रहेंगे. कांग्रेस लीडर नेता गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत और मल्लिकार्जुन खड़गे हिल्टन होटल में मौजूद हैं. हिल्टन होटल में कांग्रेस और जेडीएस के वरिष्ठ नेताओं संग विधायकों की मीटिंग चल रही है. कहा तो ये भी जा रहा है कि यहीं से सीधे ये नेता विधानसभा के लिए निकलेंगे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर