बेंगलुरू. Karnataka Bypoll Results Live Updates: कर्नाटक उपचुनाव परिणामों के लिए मतगणना पूरी हो गई है. बीजेपी ने 15 में से 12 सीट जीत ली हैं. कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के लिए एक महत्वपूर्ण चुनाव 5 दिसंबर को हुआ. जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के टॉप करने के बाद सत्ता में आई नई बीजेपी सरकार की किस्मत अब कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के नतीजों पर निर्भर करती है. सोमवार को घोषित होने वाले कर्नाटक उपचुनाव के नतीजे भाजपा सरकार का भविष्य तय किया. कर्नाटक के 11 केंद्रों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई और दोपहर तक अंतिम परिणाम निकला गया.

17 बागी कांग्रेस और जद (एस) के विधायकों की अयोग्यता के कारण रिक्त पदों को भरने के लिए उपचुनाव हुए, जिनके विद्रोह के कारण जुलाई में एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार का पतन हुआ और भाजपा के सत्ता में आने का रास्ता मिला. 15 सीटों में से 12 पर कांग्रेस और तीन पर जद (एस) का कब्जा था. उपचुनाव के नतीजे, जिसमें 67.91 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है, जिसे बहुमत में बने रहने के लिए कम से कम छह सीटें जीतने की आवश्यकता है.

यहां पढ़ें Karnataka Bypoll Results Live Updates:

Highlights

बिधानसभा में बीजेपी के पास कुल 117 सीट

बीजेपी मंत्रियों का कहना है कि येदियुरप्पा सरकार को बचाना और स्थिर करना पड़ा. आज 15 में से 12 भाजपा के हैं और अब विधानसभा में हमारी संख्या 117 है. हमने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है.

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी को बड़ी कामयाबी, 15 में से 12 सीटों पर मिली जीत

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी को बड़ी कामयाबी, 15 में से 12 सीटों पर मिली जीत. इसी के साथ बीएस येदियुरप्पा की सरकार पर मंडरा रहा खतरा भी टल गया है. कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने पार्टी की हार स्वीकार कर ली है.

11 उम्मीदवार मंत्री बन सकते हैं: येदियुरप्पा

सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि 11 विधायकों को 12 विजयी उम्मीदवारों में से कैबिनेट बर्थ मिलेगा. रानीबेनूर भाजपा के उम्मीदवार को कुछ भी वादा नहीं किया गया था और मुझे सभी 11 मंत्री बनने के साथ कोई समस्या नहीं दिख रही है. अगले 3-4 दिनों में मैं दिल्ली जाऊंगा और सब कुछ फाइनल करूंगा.

गोकक से बीजेपी के उम्मीदवार रमेश जारकीहोली जीते

गोकक सीट से बीजेपी उम्मीदवार रमेश जारकीहोली जीत गए हैं. बीजेपी उम्मीदवार अरुण कुमार ने रानीबेन्नूर से जीत दर्ज की.

3 सीट बीजेपी ने जीती

बीजेपी के शिवराम हेब्बार ने येलपुर अरबेल से पहली सीट जीती. बीजेपी उम्मीदवार आनंद सिंह विजयनगर सीट से जीते हैं. बीजेपी प्रत्याशी बीसी पाटिल हिरेकर विधानसभा क्षेत्र से जीते हैं.

मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने मनाई खुशी

बेंगलुरु में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने अपने बेटे बीवाई विजयेंद्र के साथ भाजपा के कर्नाटक उपचुनाव नतीजों में 15 में से 12 सीटों पर आगे होने की खुशी मनाई.

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, हमने कर ली हार स्वीकार

कर्नाटक कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार ने कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों पर कहा, हमें इन 15 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं के जनादेश से सहमत होना होगा. लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है. हमने हार स्वीकार कर ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें निराश होना पड़ेगा.

कर्नाटक उपचुनाव नतीजों के रुझान

कर्नाटक उपचुनाव नतीजों के रुझान: बीजेपी 12 सीटों पर आगे, कांग्रेस 2 सीटों पर आगे, 1 सीट पर निर्दलीय ने बनाई बढ़त

अमित मालवीय ने कहा- बीजेपी की होगी जीत

अमित मालवीय ने ट्ववीट करके कहा, कर्नाटक उपचुनाव में भाजपा को भारी बढ़त. केवल कर्नाटक के भारी जनादेश को पुनर्जीवित करता है, जो शुरू में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा (सबसे बड़ी पार्टी) को दिया गया था. कांग्रेस, जेडीएस, शिवसेना और एनसीपी को स्पष्ट संदेश: लोगों के जनादेश को मत छोड़ो.

कर्नाटक उपचुनाव के रुझान

कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों के रुझान, 10 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है, 2-2 सीटों में कांग्रेस और जेडीएस आगे है, 1 सीट पर निर्दलीय आगे; 15 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी है.

शुरूआती रुझान

चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार 9 सीटों में भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस 2-2 सीटों पर आगे, निर्दलीय उम्मीदवार 1 सीट पर आगे. 15 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी है.

ज्यादा सीटों पर बीजेपी आगे

कर्नाटक उपचुनावों के नतीजों के शुरूआती रुझानों से पता चला है कि बीजेपी हिरेकर, रानीबेन्नूर, येलापुर, चिक्काबल्लापुर, विजयनगर और महालक्ष्मी लेआउट में आगे है, कांग्रेस शिवाजीनगर और हुनमुरु में आगे है, केडी पीट और यशवंतपुरा में जेडीएस आगे है और होसाकोट में निर्दलीय उम्मीदवार एसके बचेगौड़ा आगे चल रहे हैं.

केडी पीट में जेडीएस आगे

कर्नाटक उपचुनाव परिणाम के शुरूआती रुझानों के मुताबिक केडी पीट में जेडीएस आगे चल रही है.

कांग्रेस शिवाजीनगर में आगे

कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों के रुझान के अनुसार शिवाजीनगर विधानसभा क्षेत्र में, कांग्रेस से रिज़वान अरशद आगे हैं.

8 बजे से वोटों की गिनती शुरू

कर्नाटक में सुबह 8 बजे उपचुनाव के वोटों की गिनती 15 मतगणना केंद्रों पर शुरू हो गई. कर्नाटक उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. बेंगलुरु के एक मतगणना केंद्र से दृश्य.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App