अहमदाबाद: किसानों के मुद्दों के मुद्दे पर बेबाक राय रखने वाले और कृषि जगत व ग्रामीण अंचल की ग्राउंड रिपोर्टिंग के लिए जाने जाने वाले वरिष्ठ पत्रकार पी. साईंनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के किसान बीमा योजना को राफेल से भी बड़ा घोटाला करार दिया है. अहमदाबाद में शुक्रवार से चल रहे तीन दिवसीय किसान स्वराज सम्मेलन में किसान बीमा योजना को रिलायंस, एस्सार जैसी कंपनियों की जेब भरने वाला गोरखधंधा करार दिया. उन्होंने मोदी सरकार की नीतियों को किसान विरोधी बताते हुए कहा कि इस योजना से सिर्फ बीमा कंपनियों को लाभ हुआ है. पी. साईंनाथ के बयान को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है.

राहुल गांधी ने एक खबर ट्वीट करते हुए कहा है, ‘वायुसेना को राफ़ेल में लूटने के बाद, अब फ़सल बीमा के नाम पर किसानों को लूटा जा रहा है. मक़सद एक है: सूट-बूट वाले दोस्तों के खाते में हज़ारों करोड़ रुपय भरना. चौकीदार ने इरादा साफ़ कर दिया है: औरों से करूँगा मैं चोरी, क्योंकि दोस्तों की भरनी है तिजोरी.’ दरअसल, पी. साईनाथ ने किसान सम्मेलन में महाराष्ट्र का एक उदाहरण देते हुए कहा कि यहां के 2.80 लाख किसानों ने सोयाबीन की खेती की. किसानों ने इसके बीमा के लिए 19.2 करोड़ रुपये का भुगतान किया. इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार ने किसान सब्सिडी के नाम पर बीमा कंपनियों को 77-77 करोड़ रुपये का भुगतान किया. इस तरह रिलायंस बीमा को कुल 173 करोड़ रुपये का भुगतान किया.

पी. साईंनाथ ने आगे बताया कि किसानों की पूरी फसल बर्बाद हो गई और रिलायंस के दावे के मुताबिक कंपनी ने एक जिले में 30 करोड़ रुपये का भुगतान किया. इस तरह रिलायंस को 143 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ जबकि उसने एक रुपया भी निवेश नहीं किया था. साईंनाथ ने दावा किया कि पिछले 20 साल से हर दिन दो हजार किसान सिर्फ खेती ही नहीं बल्कि अपनी जमीनों से मालिकाना छोड़ रहे हैं. लेकिन लगान पर खेती करने वालों की संख्या बढ़ रही है और इनमें से 80 प्रतिशत किसान कर्ज में डूबे हैं. पी. साईंनाथ ने किसान आत्महत्या के आंकड़े सार्वजनिक ना किए जाने के मामले पर भी सरकार को आड़े हाथों लिया.

किसान क्रांति यात्रा: अन्नदाताओं के आगे नरेंद्र मोदी सरकार ने टेके घुटने, किसानों की 9 में से 7 मांगें मानी

Rahul Gandhi Attacks Narendra Modi over Rafale Deal: राफेल डील को लेकर फिर गरजे राहुल गांधी, बोले- जांच हुई तो पीएम नरेंद्र मोदी नहीं बचेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App