रांची. झारखंड नगर निकाय चुनावों में बीजेपी को बंपर जीत मिली है. 34 निकाय सीटों में से 21 पर बीजेपी जीती है. झारखंड की बीजेपी सरकार में सहयोगी एजेएसयू को दो निकायों में जीत मिली है. वहीं कांग्रेस को 5, हेमत सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा को तीन, बाबू लाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा और आरजेडी को एक-एक निकाय में जीत मिली है. बता दें कि झारखंड में निकाय चुनाव के लिए 16 अप्रैल को वोट डाले गए थे.

वहीं नगर निगमों की बात करें तो झारखंड की सभी 5 नगर निगमों गिरिडीह, आदित्यपुर, रांची, हजारीबाग और मेदिनीनगर पर बीजेपी जीती है. इसके अलावा डिप्टी मेयर पदों पर भी बीजेपी ने कब्जा जमाया है. झारखंड के 16 नगर परिषदों में से 7 के अध्यक्ष पद पर बीजेपी ने कब्जा किया है और एजेएसयू को एक अध्यक्ष पद मिला है. वहीं कांग्रेस को 4, जेएमएम को 2 और निर्दलीय प्रत्‍याशियों को 2 अध्यक्ष पद के चुने गए.

झारखंड के राज्य चुनाव आयुक्त एन एन पांडेय ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य के पांच नगर निगमों के अलावा कुल 29 नगर परिषद एवं नगर पंचायतों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पदों के लिए हुए चुनावों में बीजेपी ने सर्वाधिक 15 पद अध्यक्ष के और दस पद उपाध्यक्ष के जीत लिए. बता दें कि साल 2013 में हुए निकाय चुनावों के मुकाबले इस बार 2.35 फीसदी अधिक वोटिंग हुई. साल 2013 में जहां 63.17 फीसदी वोटिंग हुई थी, वहीं इस बार 65.52 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग की.

कर्नाटक चुनाव को हिंदू बनाम मुस्लिम बताने वाले BJP विधायक संजय पाटिल पर FIR दर्ज

बीजेपी के मंत्रियों के इस्तीफे के बाद भी नहीं गिरेगी महबूबा मुफ्ती की सरकार, जानिए राजनीतिक समीकरण

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App