IAS Pooja Singhal:

नई दिल्ली: इन दिनों झारखंड कैडर की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल चर्चाओं में है. उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। हाल ही में उनके CA के घर से ED को बेड पर 500 और 2000 के नोटों की गड्ड़ियाँ मिली थी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था. नोटों की गड्डी देखकर लोगों की आंखें खुली की खुली रह गई थी। उनके CA के घर से मिले नोटों को गिनने में घंटों का समय लग गया था, यहां तक की नोट गिनने वाली मशीनें भी गरम हो गई थी.

पिछले 4-5 दिनों से पूजा सिंघल सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल भी की जा रही है. दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय की ओर से आईएस पूजा सिंघल , उनके पति अभिषेक झा और अन्य क़रीबो के ठिकानों पर की गई छापेमारी के बाद गूगल पर लोगों इनके बारे में सर्च कर रहे है. लोग जानना चाहते है कि आखिर पूजा सिंघल कौन है, क्या पूजा सिंघल की यह दूसरी शादी है ? दोनों कैसे मिले? पहली शादी किससे हुई थी? और बाद में कैसे उनके रास्ते अलग हो गए। आइए जानते हैं आईएएस पूजा सिंघल के बारे में-

फेसबुक पर हुई दोस्ती

ऑस्ट्रेलिया से MBA की डिग्री लेकर लौटे अभिषेक झा और पूजा सिंघल के बीच दोस्ती और फिर शादी को लेकर सोशल मीडिया पर तरह तरह की खबरें सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि पूजा सिंघल कि अभिषेक से मुलाकात सोशल मीडिया के माध्यम से हुई थी. दोनों फेसबुक पर मिले थे, बाद में एक जिम में आने जाने के दौरान दोनों के बीच दोस्ती बढ़ती गई और फिर दोनों ने शादी कर ली.

आईएएस की राहुल पुरवार से हुई थी पहली शादी

बता दें पूजा सिंघल की यह पहली शादी नहीं है. इससे पहले वे आईएस राहुल पुरवार के साथ शादी के बंधन में बधी थी। लेकिन लंबे समय तक दोनों के बीच यह रिश्ता नहीं चला और बाद में दोनों अलग हो गए। बताया जा रहा है कि तलाक से पहले ही पूजा और अभिषेक की दोस्ती गहरा गई थी. इसके बाद दोनों ने
परिवार की सहमति से शादी कर ली थी. दोनों की जिंदगी बेहद अच्छी चल रही थी लेकिन ईडी की छापेमारी ने दोनों के लिए एक नई उलझन पैदा कर दी और अब ये मुश्किल दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.

कई घोटालों में आया नाम

चतरा में उपायुक्त रहते हुए पूजा सिंघल ने मनरेगा योजना में दो एनजीओ को 6 करोड़ रूपये दिए. विधानसभा में भी इस मामले में सवाल उठा लेकिन बाद में उन्हें क्लीन चिट मिल गई. खूंटी जिले में उपायुक्त रहने के दौरान मनरेगा में ₹16 करोड़ के घोटाले में नाम आया, जिसकी जांच अभी ईडी कर रही है. इससे पहले पलामू में उपायुक्त रहने के दौरान पूजा सिंगल पर उषा मार्टिन ग्रुप को कठौतिया कॉल ब्लॉक आवंटन में नियमों की अनदेखी का आरोप लगा।

कौन है पूजा सिंघल?

पूजा सिंघल झारखंड की सीनियर अधिकारी हैं. वर्तमान में उनके पास उद्योग सचिव और खान सचिव का प्रभार है. इसके अलावा पूजा सिंघल झारखंड राज्य खनिज विकास निगम की चेयरमैन भी हैं. इससे पहले वे बीजेपी की सरकार में कृषि सचिव के पद पर तैनाती थी.

 

यह भी पढ़े:

एलपीजी: आम लोगों का फिर बिगड़ा बजट, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 50 रूपये हुआ महंगा

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर