उत्तर प्रदेश. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को यानी आज जेवर इंटरनैशनल एयरपोर्ट ( Jewar International airport ) की आधारशिला रखेंगे, साल 2024 तक यह एयरपोर्ट प्रमुख विमानन केंद्र के रूप में स्थापित हो जाएगा. इस एयरपोर्ट की स्थापना से उत्तर प्रदेश की कनेक्टिविटी पूरे देश के साथ और अच्छी हो जाएगी. इस समय देश में तीन ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं, जिसमें से एक जेवर अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी है.

तीन ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट्स में सबसे अहम जेवर: नागरिक उडड्यन सचिव राजीव बंसल

मौजूदा समय में देश में तीन ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट तैयार किए जा रहे हैं, जिसमें से जेवर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट सबसे अहम माना जा रहा है. यह एयरपोर्ट नॉएडा में तैयार किया जाएगा, माना जा रहा है कि नॉएडा जैसी घनी आबादी वाली जगह में इस एयरपोर्ट के बन जाने से लोगों की शहरों से कनेक्टिविटी और अच्छी हो जाएगी. इस बारे में नागरिक उडड्यन सचिव राजीव बंसल ने बताया कि “इस सेक्टर में जेवर एयरपोर्ट पर सबसे ज्यादा निवेश किया जा रहा है. देश में अभी तीन ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं जो गोवा, नवी मुंबई और जेवर में होंगे. गोवा का नया एयरपोर्ट अगले वर्ष से आपरेशनल हो जाएगा जबकि नवी मुंबई पर काम शुरू ही हुआ है.’

बंसल ने आगे बताया कि “उत्तर प्रदेश में अभी लखनऊ, आगरा, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, हिंडन, बरेली, कुशीनगर व वाराणसी में एयरपोर्ट हैं. अगले वर्ष 2022 में अलीगढ़, चित्रकुट, आजमगढ़, मुरादाबाद और श्रावस्ती में हवाई अड्डे तैयार हो जाएंगे. इसके बाद वर्ष 2023 में मुरपुर (सोनभद्र) और अयोध्या में एयरपोर्ट तैयार होंगे.”

जेवर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी और पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि जेवर अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शिलान्यास का दिन देश के बुनियादी ढाँचे के निर्माण में बेहद प्रमुख है. पीएम मोदी ने आगे जानकारी देते हुए लिखा कि दोपहर 1 बजे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया जाएगा.

जेवर देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा: नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंदिया

जेवर अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शिलान्यास पर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंदिया ने कहा कि, “पीएम मोदी कल जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का भूमिपूजन करेंगे. ये केवल उत्तर प्रदेश के ही नहीं बल्कि पूरे देश के भविष्य को प्रभावित करेगा. इसमें 34 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. ये एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा.”

यह भी पढ़ें :

Mamata Banerjee meets PM Modi: बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने की पीएम मोदी से मुलाकात, त्रिपुरा हिंसा-बीएसएफ अधिकार क्षेत्र पर की बात

Ministry Of Civil Aviation अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सामान्य करने की तैयारी, जल्द हटेगा बैन

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर