नई दिल्ली. JEE Main 2019 Registration: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) 2019 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 01 सितंबर 2018 से शुरू हो चुका है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के द्वारा पहली बार एनआईटी, आईआईटी और सीएफटीआई जैसे कॉलेजों में प्रवेश के लिए ये परीक्षा आयोजित की जाएगी. इससे पहले केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा ये परीक्षा आयोजित की जाती थी.

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर आवेदन या पंजीकरण कर सकते हैं. इसका प्रश्न पत्र अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में उपलब्ध कराया जाएगा. इन संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवारे को जेईई पास करने के साथ साथ 12 वीं कक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक होने चाहिए.

बीई / बीटेक के लिए:-
उम्मीदवार को भौतिकी और गणित के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें रसायन विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी / जीवविज्ञान / तकनीकी व्यावसायिक विषय के साथ अनिवार्य विषयों के रूप में होना चाहिए.

बीएआर / बी प्लानिंग के लिए:-
उम्मीदवार गणित के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.

योग्यता:-
इन संस्थानों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12 वीं परीक्षा साल 2017 या 2018 में पास होना चाहिए. साथ ही जो उम्मीदवार इस साल कक्षा 12 की परीक्षा देंगे वो जनवरी, 2019 और अप्रैल, 2019 जेईई (मुख्य) परीक्षा में शामिल होने के पात्र हैं.

साल में दो बार होगी जेईई परीक्षा:-
इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार अब साल में दो बार जेईई मेन परीक्षा में बैठ सकेंगे. हर साल जनवरी और अप्रैल में परीक्षा आयोजित की जाएगी. जनवरी की परीक्षा के लिए पंजीकरण 30 सितंबर, 2018 तक होंगे. वहीं अप्रैल जेईई परीक्षा के लिए पंजीकरण 8 फरवरी, 2019 से 07 मार्च, 2019 तक होंगे. जेईई मेन साल में पहली बार 06 और 20 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी और दूसरी बार 06 और 20 अप्रैल को आयोजित की जाएगी.

परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट में सुबह 9:30 से 12:30 बजे तक की जाएगी. दूसरा 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा.

परीक्षा का तरीका:-

बीई / बी टेक में प्रवेश के लिए पेपर -1 केवल कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा. बीएआरएच / बी प्लानिंग प्रवेश के लिए गणित भाग- I और योग्यता परीक्षण भाग- II केवल सीबीटी मोड में और ड्राइंग टेस्ट भाग- III पेन-पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा.

RRB Group C, ALP Exam 2018: 04 सितंबर को होगी आरआरबी समूह सी, एएलपी परीक्षा, इन बातों का रखें ध्यान

UGC NET December 2018: यूजीसी नेट 2018 रजिस्ट्रेशन से पहले इन 7 बातों का रखें ध्यान

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App